Categories
Other

अक्टूबर मे इतने दिनों तक बैंक रंहेंगे बंद, जल्दी ही निपटा लें अपना सारा काम

अक्टूबर के महीने से त्यौहार के कारण छट्टीयाॅ का दौर शरू हो गया है . दशहरा, दिवाली और कुछ त्यौहार इस बार महीने के कुल 11 छट्टीयाॅ लेकर आ रही है. इस लिए जितना जल्दी हो सके पैसे से जुड़े सरे कामकाज निपटा ले यहाँ देखे छट्टीयो की लिस्ट.

अक्टूबर के महीने से त्योहारों की छट्टीयों का दौर शरू हो गया है . दशहरा और दिवाली के अवसर पे इस बार कुल 11 छट्टीयाॅ दिए जा रहे है .इस बार सरकारी और बैंक कर्मचारी सब से ज्यादा छुटी मानयेंगे हालाकि इन मे कुछ छट्टीयां ,`शहरों और राज्यों के हिसाब से कम ज्यादा भी हो सकता है लेकिन कुल घोषित 11 सरकारी छट्टीया ही इस बार मिलेंगे. भारतीय रिज़र्व बैंक के वर्तमान नियम अनुसार हर महीने के चौथे शनिवार को भी छट्टी दी गई है इसके अलवा रविवार को छट्टीया मिलती थी, लेकिन फेस्टिव सीजन होने के कारण बैंको मे 20 दिन ही काम हो पायेगा यानी 11 दिन बैंक की छट्टी रहेगी.

दिवाली पर इस बार 4 दिनों कि छट्टीयाॅ रहेंगी .इसमे 26 अक्टूबर को चोथा शनिवार है और 27 अक्टूबर को रविवार है. इस बार दिवाली रविवार को है और 28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा है . 29 अक्टूबर को भैया दूज है . इसलिए उस दिन भी बैंक बंद रहेंगे. और कोलकाता मे 5 अक्टूबर को भी बैंक बंद रहेगा .क्यूंकि इस दिन महाअष्टमी है .इसके अलवा त्यौहार के खर्च के लिए पहले से पैसे रखें तैयार और अपना सारा काम काज पहले ही निपटा लें. अगर आपने अक्टूबर महीने बैंक से जुड़े काम कराने को सोच रहें हैं तो जरा बैंक की छट्टीयो की लिस्ट भी देख ले .

RBI के मुताबिक़ अक्टूबर के महीने मे बैंको मे या इस तरह गए छट्टीयाॅ

2 अक्टूबर ,गाँधी जयंती ; कोल्कता, चेन्नई ,मुम्बई

5अक्टूबर दुर्गापूजा ,कोल्कता

6 अक्टूबर रविवार

7 अक्टूबर ,महानवमी ;कोलकता ,

8 अक्टूबर ,दशहरा ;कोलकता ,दिल्ली ,मुम्बई,चेनइए

12 अक्टूबर ,शनिवार ;कोलकता ,दिल्ली ,मुंबई चेंनई

13 अक्टूबर रविवार, 20 अक्टूबर रविवार,

26 अक्टूबर शनिवार, 27 अक्टूबर रविवार ,28 अक्टूबर ,गोवेर्धन रहेगा

One reply on “अक्टूबर मे इतने दिनों तक बैंक रंहेंगे बंद, जल्दी ही निपटा लें अपना सारा काम”

Leave a Reply

Your email address will not be published.