Categories
Other

पवन की दया याचिका हुई खारिज, नए डे’थ वा’रंट के लिए याचिका दायर

नि’र्भ’या के दो’षी पवन की दया याचिका को राष्ट्रपति ने खारिज कर दिया है. अब दोषी की फां’सी की तारीख यानी की डे’थ वा’रंट जारी होने का रास्ता बिल्कुल साफ है. वहीं आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के गाइडलाइन के मुताबिक, दया याचिका खारिज होने जाने के बाद दो’षी को 14 दिन का नोटिस मिलता है. जिससे अब साफ है दोषियों को 14 दिन के बाद ही फां’सी होगी.

वहीं नि’र्भ’या के वकील ने आज पटियाला हाउस कोर्ट में गु’नह’गा’रों का नया डे’थ वा’रंट जारी करने की याचिका दायर की है. हालांकि, आपको बता दें कि अभी भी पवन अपनी दया याचिका सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर सकता है. बताते चलें अब सभी दो’षि’यों की दया याचिका खारिज हो चुकी है.

हाई कोर्ट ने खा’रिज की याचिका

आपको बता दें कि नि’र्भ’या के दो’षि’यों से संबंधित एक याचिका को दिल्ली हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया था. जिसमें चारों दो’षि’यों की मानसिक और शारीरिक स्थिति का पता लगाने की अपील की गई थी. इस याचिका में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को निर्देश देने के लिए कहा गया है कि वह चारों दो’षि’यों की शारीरिक और मानसिक स्थिति का पता लगाएं.

इस सब को लेकर कोर्ट ने कहा याचिकाकर्ता को दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका लगाने के बजाय सीधे राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से संपर्क करना चाहिए. कोर्ट ने कहा कि इस तरह की याचिका पर कोर्ट के किसी निर्देश की आवश्यकता नहीं है, इसीलिए हम इस याचिका को खारिज कर रहे हैं.

तीन डेथ वारंट पर रोक

बताते चलें कि पटियाला हाउस कोर्ट ने इससे पहले 3 मार्च के लिए जारी तीसरे डे’थ वारंट पर रोक लगा दी थी. जिसको लेकर दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने कहा कि फां’सी से पहले दो’षी को अधिकार है कि वो सभी कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल कर सके. ये सुनिश्चित करना कोर्ट का काम है, इसलिए 3 मार्च तक होने वाली फां’सी अगले आदेश तक टाली जाती है. आपको बता दें कि इससे पहले भी 22 जनवरी और 1 फरवरी को फां’सी की तारीख तय की गई थी.