Categories
Other

सावधान-: 10 रुपयें का सिक्का करा सकता है जेल!! जानलें पूरी खबर..👇

खबरें

पिछले काफी समय से 10 रुपये का सिक्का लेने से दुकानदार मना कर रहे हैं। इस बात को लेकर आए दिन लोगों और दुकानदारों में नोकझोंक होती रहती है।

ऐसा ही कुछ सड़कों पर देखने को मिलता है, जब ऑटो वाले ने 10 का सिक्का लेने से यह कहते हुए मना कर दिया कि यह तो न’कली होता है। बेहतर होगा कि आप नोट दे दें, वरना मेरा नु’कसान हो जाएगा।

पिछले साल दिल्ली, हरियाणा और बिहार में नकली सिक्कों की चार फैक्ट्रियां पकड़ी गईं। खु’लासा हुआ कि बड़े पैमानों पर सिक्कों का गो’रखधंधा हो रहा है।

फिर नकली सिक्कों की वजह से लोगों ने 10 के सिक्कों का लेन-देन बंद कर दिया। बाजार में छोटे दुकानदार और रेहड़ी वाले दस रुपये के सिक्के लेने से इंकार कर रहे हैं। सबसे अधिक समस्या सब्जी मंडी में और ऑटो का इ’स्तेमा’ल करने वाले लोगों के साथ आ रही है।

इस मामले में बात करने पर चंडीगढ़ के एक बैंक अ’धिका’री ने ब’ताया कि शहर में ही नहीं, देश भर में 10 रुपए के अलग-अलग तरह के सि’क्कों को लेकर लोगों में अ’समंज’स की स्थि’ति है।

इस पर हाल ही में भा’रतीय रिज’र्व बैंक ने स्पष्ट करते हुए कहा कि बाजार में चल रहा कोई भी सिक्का अमान्य नहीं है और सभी सिक्के चलन में हैं। ये समय-समय पर जारी किए गए अलग-अलग डिजाइनों के सिक्के हैं।