Categories
News

कल यानी 1अक्टू’बर से बदल जायेंगे ये 11 नियम, तुरंत पढ़े नही तो होगी परे’शानी…

हिंदी अपडेट खबर

कल यानी 1 अक्’टूबर से आप’की ‘ में 11 बड़े बद’लाव होने वाले हैं. इस नए मही’ने से ही फेस्टिव सी’जन की शुरु’आ:त हो जा’एगी. इसके साथ ही मा-हामा’री  काल में सर’का’र अ’नलॉक 5.0 की घो:षणा क:रेगी. जो बद:लाव इस बार होने जा रहे हैं उनमें ह:वाई यातायात, मि:ठाई, गैस सि:लें:डर और स्वा:स्थ्य बीमा सहित कई सारी चीजें हैं जिनका अस’र आप:की जिं’द’गी में भी दे’खने को मिलेगा.

फ्री नहीं मिलेगा रसो’ई गैस का कने’क्श”न

प्रधा’नमं’त्री उज्जवला योजना (PMUY) के तहत मुफ्त में गैस कने’क्शन लेने की प्र’क्रि’या 30 सि’तंबर 2020 को ख’त्म हो रही है. रोना संक्र’मण की वजह से पहले ही कें’द्र स’रका’र ने पी’ए’म उ’ज्ज’व’ला यो’ज’ना (PM Ujjwala Yojana) की ता’री’ख को अ’प्रै’ल से सि’तं’बर तक बढ़ा दिया था. अगर आप इस यो’ज’ना का ला”भ उ:ठा’ना चाह रहे हैं तो बिना समय गंवाए 30 सि’तं:बर से पहले Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की आधि’का’रिक वेब’सा’इट pmujjwalayojana.com पर जाकर फॉर्म डाउ:नलो’ड करें और उसे नज’दीकी गैस डी:लर के पास जमा करवा दें.

रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें


सबसे पहले बात रसोई से शुरू करते हैं. तेल मार्के’टिं’ग कंप’नियां हर म’हीने की पह’ली तारी’ख को LPG र’सो’ई गैस सि’लेंड’र और हवा’ई ईं’धन की नई की’म’तों की घो’ष’णा कर’ती हैं. पि’छ’ले कु’छ म’ही’नों से कीमतों में का’फी उ:तार-च:ढ़ाव देखने को मिल रहा है. 1 अक्टूबर को भी LPG की कीमतों में ब’ढ़ो’त’री या फिर कटौती हो सकती है. इसके लिए आ’पको पहले से मान’सिक और आ’र्थिक तौर पर तै’यार रहना होगा.

दिल्ली में हाई सिक्”योरि’टी नंबर प्लेट जरूरी
दिल्’ली में 1 अक्’टूबर से गाड़ि’यों पर हाई सिक्”योरिटी नंब’र प्ले’ट होना जरूरी कर दिया गया है. जो गा’ड़ि’यां अप्रैल 2019 से पहले की हैं, उनके लिए ये नंब’र प्लेट गा’ड़ी पर होना जरूरी है. प्लेट न हो’ने की सूरत में एक से पांच ह’जा’र रुपये का चा’ला’न लगेगा.

सरसो तेल में मिला’वट पर रोक


उपभो”क्ताओं को 1 अक्टू’बर से अब स’रसों का शुद्ध ( Mustard Oil) तेल मिलेगा. सर”कार ने सर’सों तेल में किसी अन्य तेल की मिलावट पर रोक लगा दी है. भारतीय खाद्य संर’क्षा एवं मानक प्राधि”करण (FSSAI) द्वारा सर’सों तेल में मि,’लावट पर लगाई गई रोक 1अक्टूबर से लागू होगी. विशेषज्ञ बताते हैं कि स’रका’र के इस फै’स’ले से उप:भोक्ता’ओं के साथ-साथ सरसों उत्पादक किसानों को भी फाय’दा होगा. बता दें कि स’र’सों तेल में चाव’ल की भूसी यानी राइस ब्रान तेल, पाम तेल या अन्य किसी स’स्ते खा’द्य तेल की मिला’वट की जाती है.

टी’वी खरीद’ना हो सक’ता है महं’गा
1 अक्टूबर से टेली’वि’जन खरी’दना भी महं’गा हो जाए’गा. मीडि’या रिपो’र्टों के मुता’बिक, कें’द्र सर’का’र सर’कार ने टी’वी के विनि’र्माण में उप’योग होने वाले ओपन सेल के आयात पर 5 फीसदी सीमा शुल्क ब’हाल करने का फै’सला किया है. इसके लिए ‘सर’का’र ने एक सा’ल की ‘छूट दी थी, जो 30 सि’तंब’र को खत्म हो रही है.

बद’लेंगे: ड्रा’:इ’विं’ग ला’इ’सें’स और ई-चा”लान’ के नि’यम


केंद्र सरकार ने मोटर वाहन नियम 1989 (Motor Vehicle Act) में संशो’धन किया है. सरकार ने कहा है कि एक सूच’ना प्रौद्यो’गिकी पो’र्टल के मा’ध्यम से एक अक्टू’बर 2020 से ड्राइ’विंग ला’इसें’स और ई-चा’ला’न सहित वाहन संबंधी द’स्ता’वे’जों का र’खर’खा’व किया जाएगा. एक बयान में कहा गया कि वाहन दस्’तावे:जों के निरीक्षण के दौरान इलेक्’ट्रॉ’निक माध्यम से वैध पाए गए वाहनों के दस्ता’वेजों के बदले भौतिक दस्’तावे’जों की मांग नहीं की जाएगी.

गाड़ी चला’ते वक्त मो’बा’इल के इ’स्तेमा’ल पर चा’लान


नए नियम के मुताबिक गाड़ी चलाते समय हाथ में मोबाइल फोन का इस्तेमाल केवल रूट नेविगेशन (route navigation) के लिए इस तरह से किया जाएगा कि वा’ह’न चला’ते समय ड्राइ’वर का ध्’यान भंग न हो. हालांकि, ड्राइविंग करते समय मोबा:’इल से बात करने पर 1 हजार से 5 हजार रुपये तक का जु’र्मा’ना लगाया जा सकता है. सड़क परिवहन व राज’मार्ग मंत्रा’लय ने इस नए नि’य’म को नोटि’फाई कर दिया है.

ब’दले’गा दि’ल्ली में GoAir के वि’मानों का टर्मिनल
1 अक्टूबर से गो’ए’यर (GoAir Airlines) की दिल्ली आने वाली और यहां से उ’ड़ान भ’रने वा:ली फ्लाइ:ट्स अब टर्मि’नल-2 से चला:ई :. किसी भी तरह की असु’वि’धा से बचने के लिए हवा:ई कंप’नी ने या’त्रियों के लिए विशेष फोन नं:बर और स:लाह जारी की है. गो एयर ने या:त्रि:यों को सला’ह दी है कि घर से नि’कल’ने से पहले अपनी फ्ला”इट और टर्मि’नल को चे’क कर लें. अ’धिक जान’का’री के लिए  GoAir Customer Care नम्बर 1800 2100 999 और +91 22 6273 2111 पर फोन करके डी’टेल ले सकते हैं.

हल’वाईयों को बेच’नी होगी के’वल ताजा मिठाई


अब हल’वाई आप’को बासी: मिठाई नहीं बेच पाएंगे. कें:द्र सर’का’र ने 1 अक्:टू:बर से एक नया का’नू:न ला:गू करने का फैसला किया है. इसके तहत मिठाई बेचने वाले दु’कान’दारों को अपने सभी उत्पादों पर एक्’सपा’यरी डेट डालना अनिवार्य होगा. भा’रती’य खा’द्य संर’क्षा एवं मानक प्राधि:क’रण (FSSAI) के नए नियम के तहत दु’का’नों में मिठा’इयों की सजी थालि’यों पर ‘बेस्ट बिफोर हल’वा’इयों के लिए लिखना अनि’वार्य होगा. मतलब, मि’ठाई जिस सम’य तक खा’ने योग्य होगी, उस:की ता’रीख मि’ठाई की थाली पर अब लिख’नी होगी. हालां’कि मिठाई बनाने की ता’री’ख थाली पर लिखना अनि’वार्य नहीं होगा, क्योंकि FSSAI ने इसे विनि’मार्तों की इच्छा पर छो’ड़ दिया है.

हेल्थ इंश्योरेंस के तहत मिलेंगी ज्यादा सुविधाएं
बीमा नियामक आईआरडीएआई के नियमों के तहत हेल्थ इंश्यो’रेंस ‘ में एक ब:ड़ा बदलाव होने वाला है. 1 अक्:टूबर से :सभी मौजूदा और नये हे’ल्थ इंश्’योरेंस पॉलि’सिज के तहत किफाती दर पर अधिक बीमा’रियों का कवर उपलब्ध होगा. यह बदलाव हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को स्टैं’डर्डा’इज्ड और कस्ट’मर सेंट्रिक बनाने के लिए कि’या जा रहा है. इसमें कई अन्य बद:ला’व भी शा’मि’ल हैं.

विदे:श पैसे भेज’ना हो:गा म’हं’गा


केंद्र :’सरका:र ने विदे:श पैसे भे:जने पर टैक्‍:स वसूलने से जु’ड़ा नया नि’य’म’ बना दि:या है. ये नियम 1 अक्‍टूबर 2020 से लागू हो जाएगा. ऐसे में अगर आप विदेश में पढ़ रहे अपने बच्‍’चे के पास पैसे भेजते हैं या कि’सी रिश्‍ते’दार की आर्थि’क मदद करते हैं तो रकम पर 5 फीस’दी टैक्‍स कलेक्‍:टेड एट सो:र्स (TCS) का अतिरिक्‍त भुगतान करना होगा. फा’इनेंस एक्ट, 2020 (Finance Act 2020) के मुता’बिक, रिज’र्व बैंक ऑफ’ इंडि’या (RBI) की लिब’रला’इज्‍ड रेमि’टेंस स्‍’कीम (LRS) के तहत विदेश पैसे भे:ज:ने वाले व्‍य’क्ति’ को टीसी’एस देना होगा.