Categories
News

अभी अभी बे’काबू हा’लात के बीच सेना अ’लर्ट, 21 दिन के लॉक’डाउन का हुआ…..

हिंदी खबर

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने को’रोना संक्र’मण के खि’लाफ निर्णा’यक ल’ड़ाई लड़’ने की तैयारी कर ली है। ‘कोरो’ना संक्र’मण’ की चेन तो’ड़ने के लिए सारे देश में 21 दिन के लिए ‘बंदिशें’ लगाई जा सकती हैं। इस बार सेना और अर्धसै’निक बलों को अ’लर्ट कर दिया गया है। सं’भव है कि देश में संपू’र्ण लॉक’डाउन के दौ’रान सेना मो’र्चा संभा’लेगी।

देश में कोरो’ना संक्रम’ण की दूसरी ल’हर ने त’बाही म’चा रखी है। सर’कार ने इस पर नियं’त्रण करने के लिए पू’रा जो’र लगा दिया है, लेकिन को’रोना के चलते मौ’तों में कमी नहीं आ रही है। राज्यों द्वारा अपनी समझ से लॉक’डाउन या क’र्फ्यू लगाने का फैस’ला लिया जा रहा है। किसी राज्य में स’ख्त लॉक’डाउन है तो कहीं पर आंशि’क बंदि’शें हैं। कुछ राज्यों में कंटेन’मेंट जो’न को लेकर भी स्प’ष्ट नीति नहीं है।

नहीं टू’ट पा रही कोरो’ना चेन
बे’ड, ऑक्सी’जन सप्ला’ई और जरुरी दवाओं की कमी, को’रोना की ल’ड़ाई में यह सब ब’ड़ी बा’धा के तौ’र पर उभ’रे हैं। इन सबके चलते को’रोना संक्र’मण की चे’न टू’ट नहीं पा रही है।

तीसरी ल’हर से और बड़े खत’रे की आशं’का
दूसरी तर’फ कोरो’ना की तीसरी ल’हर के अंत’र्गत कोवि’ड के नए नए स्ट्रे’न जो मौ’जूदा वाय’रस के मुका’बले हजार गु’ना ते’जी से फैलते हैं, उनके मौ’जूद होने की आशं’का ज’ताई जा रही है। इन सबके चलते कें’द्र सरकार ने कोरो’ना संक्र’मण के खि’लाफ निर्णाय’क ल’ड़ाई ल’ड़ने की तैया’री कर ली है।

संपू’र्ण लॉक’डाउन ही एक’मात्र उपाय
देश में लॉक’डाउन को लेकर अभी तक स्थि’ति स्प’ष्ट नहीं है। केंद्र सरकार ने कोरो’ना की दूस’री लहर में लॉकडा’उन का फै”सला राज्यों पर छो’ड़ दिया है। अगर सुप्री’म को’र्ट, कोरो’ना टॉ’स्क फो’र्स, वैज्ञा’निक और डॉक्टर, इन सबके द्वा’रा कही ग’ई बातों का विश्लेष’ण करें तो कोरो’ना की चे’न तोड़’ने के लिए ‘सं’पूर्ण लॉक’डाउन’ ही एक’मात्र उपा’य नजर आता है।