Categories
Other

26 जनवरी पर दिल्ली मेट्रो के ये स्टेशन रहेंगे बंद, पार्किंग की इजाजत भी नहीं

गणतंत्र दिवस के लिए दिल्ली-एनसीआर में पुलिस कर्मियों को अलर्ट कर दिया गया है. दिल्ली मेट्रो की सेवाओं पर भी इसका असर देखा जा रहा है. 
सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने अपने यात्रियों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. इसलिए आप लोग पहले एडवाइजरी देखे फिर ही घर से निकलें.

डीएमआरसी की एडवाइजरी के मुताबिक आपको बता दें कि सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली-एनसीआर में दिल्ली मेट्रो पार्किंग की सुविधा 26 जनवरी को सुबह 6:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक सभी मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग बंद रहेंगी. साथ ही पार्किंग में नियमित रूप से खड़े वाहनों की भी जांच की जाएंगी. इसके अलावा आपको बता दें कि पार्किंग में किसी नई गाड़ी की एंट्री नहीं होगी.

वहीं आपको बता दें कि रविवार को मेट्रो सेवाओं के येलो और वॉयलेट लाइन पर शेड्यूल में बदलाव भी होगा. गणतंत्र दिवस की परेड के समय छह मेट्रो स्टेशन-सेंट्रल सेक्रेटेरियट, उद्योग भवन, पटेल चौक, रेस कोर्स, मंडी हाउस और प्रगति मैदान बंद रहेंगे. केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकासी की सुविधा रविवार की सुबह से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगी. सेंट्रल सेक्रेटेरियट पर मेट्रो रुकेंगी लेकिन यात्री बाहर या अंदर नहीं आ जा पाएंगे, आपको बता दें कि यात्रियों को येलो और वॉयलेट लाइन के बीच इंटरचेंज करने की सुविधा ही मिल पाएंगी। 

इसके अलावा पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन पर भी सुबह 8:45 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक प्रवेश और निकासी की सुविधा नहीं होगी। वॉयलेट लाइन के सभी मेट्रो स्टेशन दिनभर खुलेंगे, पर आईटीओ, दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और लाल किला के कुछ गेट दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे.

आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस की परेड 26 जनवरी को सुबह 9.50 बजे शुरू होगी. वहीं परेड से संबंधित कार्यक्रम इंडिया गेट पर सुबह नौ बजे शुरू हो जाएंगे. साथ ही परेड में किसी तरह की बाधा न हो इसके लिए सरकार की तरफ से पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. आपको बता दें कि सुरक्षा चक्र को चार भागों में बांटा गया है. परेड विजय चौक, राजपथ, इंडिया गेट, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, रेड फोर्ट चौक होते हुए लाल किला मैदान तक पहुंचेगी। 

दिल्ली पुलिस की संयुक्त पुलिस आयुक्त एनएस बुंदेला ने बताया कि दिल्ली की सीमाओं को 25 जनवरी की रात से ही सील कर दिया जाएगा. वहीं विजय चौक से इंडिया गेट तक राजपथ 25 जनवरी की शाम छह बजे से ही आम वाहनों के लिए बंद कर दिया जाएगा. ये पाबंदी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह खत्म होने के बाद तक जारी रहेगी. 25 जनवरी की रात 11 बजे से राजपथ पर क्रॉस ट्रैफिक बंद हो जाएगा साथ ही 26 जनवरी को परेड खत्म होने तक बंद रहेगा. इंडिया गेट 25 व 26 जनवरी की रात दो बजे बंद हो जाएगा. वहीं तिलक मार्ग पर 26 जनवरी की सुबह दस बजे से ट्रैफिक बंद हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.