Categories
Other

तीन प्राइवेट पार्ट के साथ पैदा हुआ ये बच्चा, डॉक्टर भी रह गए हैरान !! देखें तस्वीर👇

खबरें

एक बच्चा तीन ज’ननां’गों के साथ पैदा हुआ है. डॉक्टरों ने कहा कि उन्होंने ऐसा पहला मा’मला देखा है, जिसमें किसी बच्चे के पास एक से ज्यादा प्रा’इवेट पा’र्ट हैं. आम तौर पर हाथों या पैरों की उंगलियों में संख्या घट या बढ़ सकती है, लेकिन ज’ननां’गों के मा’मले में उन्होंने ऐसा पहली बार देखा है.

मोसुल के नजदीक का मा’मला
डेलीमेल की खबर के मुताबिक, इस बच्चे का जन्म इराक के उत्तरी हिस्से में मो’सुल के पास हुआ है. उन्होंने कहा कि इस बच्चे के साथ चमत्कार जैसा हुआ है. इस बच्चे का तीन में से एक ज’ननां’ग 2 सेमी लंबा है, तो दूसरा एक सेमी. हालांकि ये मुख्य जननांगों से लगे थे. लेकिन यह घटना सामान्य नहीं हैं. यानी ये किसी शारीरिक कार्य में शामिल नहीं हो सकते. ऐसे में डॉक्टरों ने कहा है कि उसके दोनों अतिरिक्त जननां’गों को ऑपरेशन के बाद हटा दिया जाएगा. डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा प्रे’ग्नेंसी के दौरान किसी दिक्कत की वजह से हो सकता है, या इसके लिए परिवाराकि अ’नुवां’शिक इतिहास भी जिम्मेदार हो सकता है.

सुपरनूमे’ररी का मा’मला

इस बच्चे के तीन ज’ननां’गों के साथ जन्म की घ’टना दुर्ल’भ है, लेकिन ये पहला मा’मला नहीं है. इसे सु’परनूमेररी का मा’मला कहते हैं. दुनिया भर में 50 से 60 लाख बच्चों के जन्म में ऐसा कोई एक मा’मला पाया जाता है. हालांकि अबतक दुनिया भर में दो जननां’गों के साथ जन्म के करीब 100 मा’मले सामने आ चुके हैं, लेकिन तीन जननां’गों के साथ जन्म का ये पहला मा’मला है.

वैज्ञानिकों ने दिया ट्रा’इ’फा’लि’या का नाम
इराकी बच्चे के मा’मले को वैज्ञानिकों ने ट्रा’इफा’लि’या का नाम दिया है. इस बारे में एक इंटरनेशनल केस स्टडी भी प्रकाशित हो चुकी है. जो इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्जरी में छपी है. ऐसा ही एक मा’म’ला भारत में साल 2015 में सामने आया था. हालांकि उस मा’मले में ज्यादा डॉक्टरी सबूत नहीं मिल सके.