Categories
Other

SC ने खारिज की पवन की क्यूरेटिव पिटीशन! अब दो’षि’यों की फां’सी तय?

कल सुबह नि’र्भ’या के दो’षि’यों को फां’सी होगी या नहीं? सु’प्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट इस विषय पर आज अपना फैसला सुनाएगा. दरअसल, आपको बता दें कि तीन दिन शुक्रवार को नि’र्भ’या के दो’षी पवन कुमार ने फां’सी से बचने के लिए याचिका दायर के लिए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर की थी. दो’षी की मांग है कि मौ’त की स’जा को उ’म्रकै’द में बदल दिया जाए.

जानकारी के मुताबिक चारों दो’षि’यों की शारीरिक और मानसिक स्थिति जानने के लिए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) को निर्देश देने की मांग को लेकर शनिवार को दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी. इसको लेकर आज कोर्ट में सुनवाई हो सकती है. साथ ही इसके अलावा फां’सी पर स्टे की मांग वाली अर्जी पर भी आज सुनवाई होगी.

आपको बता दें कि आज पटियाला हाउस कोर्ट में भी सुनवाई होगी. बताते चलें कि नि’र्भ’या के दो’षी अक्षय और पवन ने कोर्ट में भी अर्जी लगाई है, जिसमें डेथ वारंट पर रोक की मांग की गई है. जानकारी के मुताबिक कोर्ट में नि’र्भ’या के दो’षी पवन ने दलील दी कि उसने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटीशन लगाई है. लिहाजा उसकी फां’सी की स’जा पर रोक लगाई जाए.

पांच जजों की बेंच करेगी सुनवाई

बताते चलें कि इस मा’मले में सु’प्रीम कोर्ट की सुनवाई जस्टिस एन. वी. रमन्ना की अगुवाई में जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस नरीमन, जस्टिस भानुमति और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच चैंबर में करेगी. आपको बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट नि’र्भ’या के तीन दो’षि’यों अक्षय, विनय और मुकेश की क्यूरेटिव पिटीशन खारिज कर चुका है.

नि’र्भ’या की मां ने सुनवाई से पहले कहा कि मैं 7 साल 3 महीने से संघर्ष कर रही हूं. वो कहते हैं हमें माफ कर दो. कोई कहता है कि मेरे पति,बच्चे की क्या गलती है. मैं कहती हूं कि मेरी बच्ची की क्या गलती थी?