Categories
News

अभी-अभी: किसानों को लेकर सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, 5 राज्यों में हल्ला बोल…..

खबरें

किसान आंदोलन का रविवार को 18वां दिन है। पंजाब-हरियाणा और यूपी समेत कई राज्यों के किसानों ने मोदी सरकार के हालिया लागू कृषि कानू’नों के खि’लाफ हल्लाबोल कर दिया है। वहीं आज ट्रैक्टर रैली निकालने और हाईवे बंद करने की घोषणा की है। इसी कड़ी में सिंघु बॉर्डर पर किसानों की संख्या बढ़ रही है। वहीं दिल्ली- जयपुर हाईवे जाम करने की तैयारी है।


हल्द्वानी के किसान नेशनल हाईवे 74 पर उतर आए। किसानों ने रुद्रपुर-किच्छा मार्ग पर दे’व’रिया स्थित टोल प्लाजा पर बै’रियर ह’टाने को लेकर जमकर हं’गामा किया। मौके पर भारी पु’लिसबल भी तै’नात रहा, लेकिन किसानों के आगे उनकी नहीं चली। टोल प्रबंधन भी बैक’फुट पर आ गया। इसके बाद किसानों की मांग के अनुसार करीब डेढ़ घंटे तक टोल बैरियर हटा दिये गये। इस बीच सैकड़ों वाहन हाईवे पर बिना टोल शुल्क दिए गुजरे, जबकि किसान टोल के सामने ही धरने पर बैठे रहे। बाद में अ’धिका’रियों के मनाने के बाद किसानों ने ध’रना समाप्त किया और बै’रियर फिर लगाए गए।

पुलिस प्रशासन की सत’र्कता से उत्तर प्रदेश में पश्चिमी यूपी को छोड़कर टोल प्ला’जा फ्री कराने का किसानों का आंदोलन पूरी तरह से बे’असर रहा। किसानों ने मेरठ समेत वेस्ट यूपी के आसपास के जिलों में सभी टोल फ्री कराए। पुलिस के सख्त पहरे के बावजूद भाकियू कार्यकर्ताओं ने सुबह 10 बजे ही जिलों के टोल प्लाजा पर क’ब्जा जमाना शुरू कर दिया था। ठीक 11 बजे किसानों ने टोल फ्री करा दिए, जिसके बाद आने जाने वाले वाहन किसी टोल पर बिना पैसे दिए गुजरने लगे। मेरठ के अलावा हापुड़, बुलंदशहर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और बागपत में टोल फ्री कराए और प्र’दर्शन किए। कुछ स्थानों पर आधा घंटे से लेकर छह घंटे तक टोल प्लाजा से हजारों वाहन मुफ्त गुजारे गए, इससे लाखों रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ।

32 किसा’न संग’ठनों के का’र्यकता’ओं ने जीटी रोड करना’ल टोल प्ला’जा को रात बारह बजे ही टोल फ्री कर दिया। सुबह साढ़े आठ बजे पु’लिस प्रशा’सन ने टोल टैक्स वूस’ली शुरू करा दी, लेकिन इसकी जा’नकारी होने पर किसान संगठनों के कार्यकर्ता वहां पहुंच गए और टो’ल प्ला’जा को फिर से टै’क्स फ्री कर दिया। इसके साथ ही टोल प्ला’जा पर धर’ना देने लगे। हरि’याणा में कुछ टोल प्ला’जा पर कब्जा कर लिया और अधिकारियों को यात्रि’यों से शुल्क की वसू’ली नहीं करने दी। आं’दोलनका’री कि’सानों ने कहा था कि नए कृषि का’नूनों को वापस लेने की अपनी मांग के लिए द’बाव ब’नाने के खा’तिर वे टोल प्ला’जा पर एकत्रित होंगे। सुरक्षा व्यवस्था के बं’दोबस्त के चलते दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय रा’जमार्ग को जाम नहीं किया जा सका। कि’सान सं’गठन इस रा’जमा’र्ग को रविवार को बं’द करने की यो’जना बना रहे हैं। हालांकि दिल्ली के गाजीपुर, पल’वल, टि’करी, सिंघु बा’र्डर पर किसा’नों के प्र’दर्शन के चलते या’तायात बा’धित हुआ। इतना ही नहीं कि’सान संग’ठनों ने ऐ’लान किया है कि कहा कि 14 दि’संबर के बाद आं’दोलन और अधिक आ’क्राम’क किया जाएगा।

तीन कृषि का’नूनों को रद्द करने, एमएसपी पर नया का’नून व गारंटी खरीद की मांगों को लेकर आं’दोल’नरत किसान संगठनों का शनिवार को पांच राज्यों के टोल प्लाजा पर हल्ला बोल प्रदर्शन किया। एक दिवसीय वि’रोध प्रदर्शन में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश टोल प्लाजा को टोल टैक्स फ्री कर दिया गया। किसान नेताओं ने टो’ल क’र्मियों को नि’जी-व्य’वसायि’क वाहनों से टै’क्स नहीं व’सूल’ने दिया।