Categories
Other

जरूरी खबर: कल से बदल रहे हैं गैस सिलिंडर, 2,000 रुपये के नोट, सहित ये 5 नियम

भारत में 1 मार्च यानी कि कल से कईं बड़े बदलाव होने वाले हैं.आपको बता दें कि इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ने वाला है. बताते चलें इन नए नियमों से एक तरफ जहां आपको राहत मिलेगी, वहीं दुसरी ओर अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है. बताते चलें कि इनमें रसोई गैस सिलिंडर के दाम, एटीएम से पैसे निकासी के नियम, बैंक खाते में केवाईसी की अनिवार्यता, जीएसटी, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम, आदि भी शामिल हैं. आइए आपको बताते है इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में। 

ATM से नहीं मिलेंगे 2,000 रुपये के नोट

आपको बता दें कि ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इंडियन बैंक ने बड़ा फैसला किया है जिसमें एक मार्च 2020 से बैंक 2000 रुपये के नोट से जुड़ा एक बड़ा बदलाव करने जा रहे है. जिसमें ग्राहकों को एटीएम में 2,000 रुपये के नोट नहीं मिलेंगे. आपको बता दें कि इंडियन बैंक ने ये फैसला लिया है कि वो अपने एटीएम में 2,000 रुपये के नोट नहीं डालेगा.

बदलेंगे रसोई गैस सिलिंडर के दाम

आपको बता दें कि कल से रसोई गैस सिलिंडर की कीमत में बदलाव होने वाला है. बताते चलें कि हर माह की पहली तारीख को देश में रसोई गैस सिलिंडर की कीमत में बदलाव होता है. इंडियन ऑयल की एक वेबसाइट के अनुसार, फरवरी में दिल्ली में 14.2 किलो वाला सिलिंडर 144.50 रुपये महंगा हुआ था. इसका दाम 858.50 रुपये है.

लॉटरी पर 28 फीसदी जीएसटी

आपको बता दें कि लॉटरी पर 1 मार्च, 2020 से 28 फीसदी की दर से जीएसटी लगेगा. राजस्व विभाग के नए नियम के मुताबिक, लॉटरी पर केंद्रीय कर की दर 14 फीसदी हो गई है और राज्य सरकारें भी समान दर से टैक्स वसूलेंगी। 

कभी भी बदल सकेंगे कार्ड से लेनदेन की लिमिट

जानकारी के मुताबिक बता दें कि आरबीआई ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम जारी किए हैं और साथ ही बैंकों से कहा है कि वे भारत में कार्ड जारी करते समय एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल पर सिर्फ डोमेस्टिक कार्ड के इस्तेमाल की अनुमति दें। 

SBI खाताधारकों के लिए जरूरी खबर

वहीं भारतीय स्टेट बैंक ने अपने खाताधारकों को SMS के जरिए सचेत किया था उनके लिए KYC कराना अनिवार्य है. आपको बता दें कि बैंक ने कहा था कि ऐसा नहीं कराने पर इस तारीख के बाद खाता बंद हो सकता है.