Categories
Other

CAA को लेकर दिल्ली के बाद अब जल रहा है ये बड़ा राज्य, क’र्फ्यू भी लगा

दिल्ली के बाद अब मेघालय सरकार ने इचमाती गांव में झ’ड़प के बाद राज्य की राजधानी शिलांग में क’र्फ्यू लगा दिया गया है और यहां पर छह जिलों में इंटरनेट सेवा को भी निलंबित कर दिया है. आपको बता दें कि सोहरा सब डिविजन के इचामती में दो स’मुदायों के बीच गहरी झड़प के बाद खासी छात्र संघ के कार्यकर्ता लुरशाई हाइनेविटा की मौ’त हो गई और कई अन्य लोग भी घायल हो गए।

जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार ने इसके बाद सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने और शांति बनाए रखने के लिए राज्य के छह जिलों पूर्वी खासी हिल्स, वेस्ट खासी हिल्स, साउथ वेस्ट खासी हिल, ईस्ट जैंतिया हिल्स, वेस्ट जयंतिया हिल्स और री-भोई में इंटरनेट सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है.

बताते चलें कि पुलिस अधिकारियों ने कहा कि झड़प उस समय हुई जब गैर स्थानीय लोगों के एक समूह ने नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ एक सार्वजनिक बैठक की और केएसयू नेताओं पर लाठी-डंडों से हमला करना शुरू कर दिया. आपको बता दें कि वे इचामती गांव में इनर लाइन परमिट को लागू करने की मांग कर रहे थे.

साथ ही उन्होंने कहा कि क्षेत्र में शांति भंग होने और जानमाल की हानि को रोकने के लिये यह कदम उठाया गया है. नोंगबरी ने कहा कि क’र्फ्यू शनिवार तक जारी रहेगा. मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने स्थिति का जायजा लेने के लिए शीर्ष सरकारी अधिकारियों के साथ आपात बैठक की. बैठक में राज्य के गृहमंत्री रिम्बुई ने कहा कि घ’टना के कारणों का पता लगाने के लिये मजिस्ट्रियल जां’च शुरू की गई है।

वहीं राज्यपाल तथागत रॉय ने मेघालय में सभी नागरिकों, आदिवासी या गैर-आदिवासी को शांत रखने की अपील की है. रॉय ने ट्वीट कर कहा, अफवाहें न फैलाएं और न ही अफ’वाहें सुनें. रॉय ने कहा कि उन्होंने इस बारे में मुख्यमंत्री से बात की है और संगमा ने आश्वासन दिया है कि वह सभी आवश्यक कदम उठा रहे हैं।