Categories
Other

सरकार ने की तैयारियां, 15 अप्रैल से इन खास शर्तों पर खुलेगा लॉकडाउन

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए और इस पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार ने पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया है. आपको बता दें कि जो ये लॉकडाउन 14 अप्रैल को पूरा होने जा रहा है और 15 अप्रैल से लॉकडाउन खुल जाएगा. बताते चलें कि इसके लिए सरकार ने कुछ महत्तवपूर्ण तैयारियां अभी से ही शुरू कर दी है.

जानकारी के लिए बता दें कि ये लॉकडाउन पूरी तरह से नहीं खुलेगा बल्कि इसे लेकर कुछ बंदिशे अभी रहेंगी ही जिनके बारे में आपको जान लेना जरुरी है. तो आइए आपको बताते है कि वो बंदिशे क्या है.

स्कूल कालेज बंद रहेंगे, फंसे लोगों की होगी सहायता
जानकारी के मुताबिक, 15 अप्रैल से भी स्कूल व कॉलेज बंद ही रहेंगे. लेकिन टेक्निकल व व्यवसायिक कॉलेज खोलने की तैयारी है. बता दें कि कई लोग ऐसे हैं जो लॉकडाउन के कारण कई जगहों पर फंसे हुए हैं उनकी सहायता लॉकडाउन के खत्म होने के बाद की जाएगी।

बाजार खुल सकती है, मॉल के खुलने के चांस कम
बाजार और मंडियों को खोला जाएगा. लेकिन माल्स और मल्टीप्लेक्स को बंद ही रखने की योजना है. सरकार का जोर 15 के बाद भी कही भी किसी रूप में भीड़ न लगने देने का है।

लॉकडाउन खुलने पर भी सोशल डिस्टेंसिंग
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर 15 अप्रैल से लॉकडाउन खुलता है तो भी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करना होगा. हालातों को काबू में लाने के लिए प्रयास किए जाएंगे. जो लोग फंसे हैं उन्हें पहले निकाला जाएगा. मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हर जरूरतमंद तक समय से भोजन पहुंचाने के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं की भी मदद लें।

एक हजार करोड़ का कोरोना केयर फंड होगा तैयार
वहीं इस महामारी को लेकर सरकार 1000 करोड़ रुपये का कोरोना केयर फंड तैयार करेगी. जिसका उपयोग जांच बढ़ाने के लिए किया जाएगा. साथ ही,जरूरी उपकरणों जैसे वेंटीलेटर, मास्क, सेनिटाइजर, पीपीई आदि की व्यवस्था की जाएगी. स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी करना सरकार का उद्देश्य है।