Categories
News

सामनें आया कोरोना का भयानक रूप, इंसानों के बाद जानवरों में भी फैला कोरोना, मचेगी तबाही……

खबरें

देश में हर दिन 3 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस सं’क्र’म’ण की चपेट में आ रहे हैं। कोरोना बहुत तेजी से लोगों के बीच फैल रहा है। देश में यह कोरोना की दूसरी लहर है। देश में अभी तक कोरोना वायरस सं’क्र’मण के लोगों से लोगों में फैलने की खबरें थीं लेकिन पहली ऐसी हुआ है कि लोगों से कोरोना सं’क्र’म’ण शेरों में भी फैल गया है। यह हैदराबाद में हुआ है।

हैदाराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क (NZP) के लॉयन सफारी के 8 एशियाई शेरों में कोरोना वायरस सं’क्र’मण के लक्षण पाए गए थे। उन्हें सांस लेने की तकलीफ हो रही थी। 24 अप्रैल को NZP द्वारा सीसीएमबी को इसकी जानकारी दी गई, जिसके बाद चिड़ियाघर के अधिकारियों की मदद से सीसीएमबी ने शेरों को अनेस्थेसिया देकर उनके नाक, गले और सांस की नली से सैंपल लिया।

कोरोना वायरस सं’क्र’मण की जांच हेतु लिए गए सैंपल की 4 मई को रि’पोर्ट आई। टेस्ट रिपोर्ट में कोरोना वा’य’रस सं’क्र’मण की पुष्टि हुई। रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। सभी आठों शेरों को कोरोना है। हालांकि, इनके शरीर में कोरोना वायरस सं’क्र’म’ण का पुराना वैरिएंट पाया गया है। सीसीएमबी और NZP के अधिकारियों ने प्रेस नोट जारी कर यह जानकारी दी है।

सभी 8 कोरोना संक्र’मित शेरों को आइसोलेशन में रखा गया है। उनका इलाज चल रहा है। अभी उनका स्वास्थ्य स्थिर है। वह सामान्य व्यवहार कर रहे हैं। फिलहाल, चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया है। यहां आम लोगों के आने-जाने पर प्र’तिबं’ध लगा दिया गया है। सेंट्रल जू अथॉरिटी ने भी नेहरू जूलॉजिकल पार्क को गाइडलाइंस भेजकर बताया है कि इस समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं।