Categories
Other

कोरोना वायरस से बचने के लिए जरूर खाएं, ये 4 एंटी-वायरल चीज़

कोरोना वायरस का खौफ इस कदर पूरे देश में फैला हुआ हैं कि लोग आपस में मिलने से भी डर रहे हैं. हो भी क्यूँ ना ये वायरस अब महामारी में जो तब्दील हो चुका हैं. आपको बता दें चीन के वुहान से निकला ये वायरस अब पूरे दुनिया में तबाही का रूप ले चुका हैं. कोरोना से बचने के लिए लोग कई तरह की सावधानी बरत रहे हैं और समय-समय पर अपने हाथों को अच्छे से साफ भी कर रहे हैं.

आपको बता दें कि ये वायरस एक संक्रमण है और इस संक्रमण से बचने के लिए एंटी-वायरल चीजों का सेवन जरूर करें. बताते चलें कि एंटी-वायरल चीजें खाने से आपके शरीर में ताकतवर आएंगी. आज हम आपको ऐसे ही 4 एंटी वायरल फूड के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनको खाने से आपके शरीर की इम्यूनिटी बेहतर होगी और इस वायरस से आपका बचाव होता रहेगा.

1. दालचीनी – दालचीनी खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर के लिए भी लाभदायक होती है. न्यूयॉर्क के टौरो कॉलेज की और से की गई रिर्सच में ये बात साबित हो रखी है कि दालचीनी में एंटीवायरल गुण होते हैं और इसे खाने से वायरल संक्रमण के खिलाफ शरीर को लड़ने में मदद मिलती है. दालचीनी को आप सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं या इसकी चाय भी बनाकर पी सकते हैं।

2 : लहसून– लहसुन शरीर की रक्षा संक्रमण से करता है और इसे खाने से शरीर को संक्रमण लगने का खतरा बेहद ही कम हो जाता है. लहसुन के अंदर एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है जो कि कई प्रकार के इंफेक्शन से रक्षा करता है. लहसुन को आप कच्चा भी खा सकते हैं या इसको सब्जी में भी डाल सकते हैं। इसके अलावा आप इसकी चटनी बनाकर भी खा सकते हैं।

3 : दही- दही में प्रोबायोटिक पाया जाता है जो कि वायरस से लड़ने में मददगार होता है. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) की और से किए गए शोध के अनुसार, प्रोबायोटिक का सेवन करने से वायरस लगने का खतरा कम हो जाता है.

4 : मुलेठी– आपको बता दें कि मुलेठी में एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबायल, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-ट्यूमर और कई तरह से गुण पाए जाते हैं. मुलेठी को आयुर्वेद में कारगर माना गया है और इसे खाने से वायरस से रक्षा होती है. कई लोग मुलेठी की चाय पीया करते हैं या फिर इसे सब्जी में डालकर खाया करते हैं।