Categories
Other

असम सरकार ने 2 से ज्यादा ब’च्चे करने वाले लोगों को लेकर किया बड़ा फैसला

भारत में जनसंख्या नियंत्रण एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है. देश की जनसँख्या जिस तरह बढ़ रही है उससे यही जाहिर होता है कि एक दिन भारत चीन का भी रिकॉर्ड तोड़ सकता है. अक्सर कई बार ऐसा हुआ है कि जनसँख्या नियंत्रण को लेकर कानून बनाने की मांग उठती रही है लेकिन केंद्र सरकार द्वारा अभी तक कोई बड़ा कदम नहीं उठाया गया है. ऐसे में असम सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है.

जानकारी के लिए बता दें लगातार बढ़ रही जनसँख्या को देखते हुए असम की सरकार ने बहुत बड़ा कदम उठाया है. असम की सर्बानंद सोनोवाल की सरकार ने फैसला किया है कि अब से राज्य में 2 से ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले लोगों को सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी.

असम सरकार के इस फैसले के बाद लोग इस फैसले के स्वागत कर रहे हैं तो कहीं निशाना भी साध रहे हैं. सोनोवाल सरकार के मंत्रिमंडल ने सोमवार 21 अक्टूबर को फैसला लेते हुए ऐलान किया है कि 1 जनवरी 2021 के बाद 2 से अधिक बच्चे वाले व्यक्तियों को किसी भी तरह की सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी. ऐसे लोग सरकारी नौकरी से वांछित रहेंगे.

गौरतलब है कि असम सरकार ने जनसँख्या नियंत्रण को लेकर इस मुहीम की शुरुआत कर दी है, उनके इस फैसले के बाद अन्य राज्यों की सरकारें भी इस तरह का सख्त कदम उठा सकती हैं. अब देखना ये है कि सरकार के इस फैसले का कितना असर पड़ता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.