Categories
Other

केलें में घुसा कोरो’ना, पूरा भारत बन जायेगा हॉटस्पॉट!! और लग जायेगा……👇

खबरें

भारत में को’रो’ना का प्रको’प थमने का नाम नहीं ले रहा, ऊपर से अब एक और बड़ी मुसी’बत सामने आ गई है। इस मु’सीबत का नाम है बनाना को’विड इस बिमारी का असर इंसानों पर तो नहीं होगा लेकिन ये केले की फसल को पूरी तरह से ब’र्बाद कर देगा। Banana Covid को वैज्ञानिक भाषा में फ्यू’जे’रिय’म विल्ट टीआर4 कहते हैं। ये क प्रकार का फं’गस होता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक ये बीमारी पहली बार ता’इ’वान में मिली थी। इसके बाद ये हर जगह फैल गई। लेकिन इसका सबसे बुरा असर देश पर पड़ने वाला है क्यों भारत दुनिया का सबसे बड़ा केला उत्पादक देश है।

नेशन’ल रि’सर्च सेंटर ऑफर बनानास (NRCB) की निदेशक एस. उमा के मुताबिक ये इस बी’मारी को केले का को’रो’ना वा’यरस या Banana Covid कह सकते हैं। क्योंकि को’रो’ना की तरह इस बिमारी का भी अभी तक कोई इलाज नहीं मिला है। जिसकी वजह से पूरी दुनिया में केले की फसलें ख’राब हुई हैं।

एस. उमा के मुताबिक इस बी’मारी का सबसे बुरा असर भारत पर पड़ने वाला है। खास कर उत्तर प्रदेश और बिहार में। ये इस बी’मारी के हॉ’टस्पॉ’ट बन सकते हैं।

इस बी’मारी के बारे में युनाइटेड नेशं की फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गे’नाइ’जेश’न का कहना है कि TR4 पौधों के लिए सबसे ज्यादा खत’रनाक फं’गस में से एक है। जैसे को’वि’ड-19 का कोई इला’ज नहीं है, वैसे ही अभी तक इसका भी कोई इला’ज नहीं है।

वैज्ञानिकों ने इस बी’मा’री को रोकने के लिए पौधों को क्वा’रें’टीन करने की सलाह दी है। बता दें इस बी’मारी ने अबतक दुनिया भर में 26 बिलियन डॉलर की केले की फसल ब’र्बा’द कर दिया है।