Categories
Other

नहाते समय शरीर के इस अंग पर पहले डालें पानी, कभी नही होगा कोरोना!! अभी अभी वैज्ञानिको ने…….

जरा हटके

नहाना व्यक्ति के डेली रूटीन में शामिल है, आम तौर पर इसे साफ-सफाई और बेहतर स्वास्थ्य से जोड़कर देखा जाता है. शरीर से डेड सेल्स, पसीना और बैक्टीरिया हटाने के साथ ही दिमाग और शरीर के बीच जरूरी संतुलन भी बना रहता है. आयुर्वेद में रोज नहाने के कई महत्त्व बताए गए हैं, इसके अनुसार नहाने से शरीर की ऊर्जा बढ़ने के साथ ही आलस्य भी दूर होता है. आम तौर पर सामान्य सी दिखने वाली इस प्रक्रिया को करने से पहले भी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है.

इस तरह चेक करें पानी का तापमान
वैज्ञानिकों की रिसर्च में पता चला है कि नहाते वक्त कभी भी सीधे सिर पर पानी नहीं डालना चाहिए. ऐसा करने से दिमाग की नसों को हानी पहुंच सकती है. वहीं पानी का तापमान चेक करने और दिमाग पर सीधा प्रभाव होने से बचाने के लिए आपको सबसे पहले पैरों पर पानी डालना चाहिए. अगर आप स्वस्थ हैं और ठंड का मौसम नहीं है तो आपको सामान्य तापमान के पानी से नहाना चाहिए. गर्म पानी से त्वचा शुष्क बनती है, यह सिर और आंखों के लिए भी लाभदायक नहीं होता.

कोरोना से बचनें के लिए इस पा’र्ट पर डालें पानी
कोरोना कम करने के लिए आपको सबसे पहले गर्दन पर पानी डालना चाहिए. फिर सिर धोने से वेगस नर्व स्टिमुलेट होगी. इसी नर्व के सहारे दिमाग शरीर के बाकी अंगों से जुड़ा होता है, इसके स्टिमुलेट होने पर दर्द में राहत के साथ ही स्ट्रेस भी कम होगा.

इस समय नहीं नहाना चाहिए आपको
विशेषज्ञों का मानना है कि खाना या नाश्ता करने के बाद आपको नहीं नहाना चाहिए. शरीर में मौजूद गर्मी से खाना पचता है, नहाने से यह अग्नि शांत होती है. ऐसे में खाने के ठीक बाद नहाने से आपको पाचन से संबंधित समस्या हो सकती है. वहीं अगर आप बुखार, सर्दी, जुकाम, आंख, कान या अन्य किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो ऐसी परिस्थिति में भी रोज नहीं नहाना चाहिए.