Categories
News

एक बार चार्ज करने के बाद 28 हजार साल चलेगी यह बैटरी, अनोखे तरीके से बनाई गई……

खबरें

अगर आप उस बैटरी को अपने स्मार्टफोन या घडी में लगा दें तो बैटरी 28 हजार साल तक डिस्चार्ज नहीं होगी।

जब हम स्मार्टफोन खरीदते हैं तो यह जरूर देखते हैं कि उसका बैटरी बैकअप कितना है। हालांकि स्मार्टफोन ही नहीं अन्य कई गैजेट्स की बैटरी भी कुछ घंटों में ही डिस्चार्ज हो जाती है और हमें फिर से उसे चार्ज करना पड़ता है। लेकिन जरा सोचिए कि आपके स्मार्टफोन या गैजेट में कोई ऐसी बैटरी लगा दी जाए जो एक बार चार्ज करने के बाद पूरी जिंदगी चलती रहे तो। एक कंपनी ने ऐसी ही बैटरी बनाई है, जिसे एक बार चार्ज करने के बाद वह 28 हजार साल तक चलेगी। इससे आपको बैटरी से चलने वाली किसी चीज को बार—बार चार्ज करने की जरूरत नहीं होगी।

चलेगी 28 हजार वर्ष तक
पिछले दिनों कैलिफोर्निया की एक कंपनी ने ऐसी ही बैटरी बनाने का दावा किया है, जिसे एक बार फुल चार्ज करने पर उसे 28 हजार साल तक चार्ज करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। मतलब अगर आप उस बैटरी को अपने स्मार्टफोन या घडी में लगा दें तो बैटरी 28 हजार साल तक डिस्चार्ज नहीं होगी। ये बैटरी NDB कंपनी ने बनाई है। इस बैटरी को एक आर्टिफिशियल डा’यमंड के छो’टे से बॉ’क्स में कार्बन 14 न्यू’क्लिय’र वेस्ट में फंसाकर बनाया गया है।

सेल्फ चार्जिंग बैटरी
इस बैट’री को से’ल्फ चा’र्जिंग बैटरी भी कहा जाता है। कंप’नी का क’हना है कि इस बैटरी से फो’न, घड़ी, लै’पटॉप, कै’मरा, मॉ’नीटर्स के अला’वा कई तरह के इले’क्ट्रिक उप’क’रण च’ला सकते हैं। साथ ही कंपनी का दावा है कि यह बै’टरी पूरी तरह से सुर’क्षित है। इसके ऊपर रे’डि’योएक्टि’व हीरे से एक लेप ल’गाया गया है। इस लेप की वजह से यह बैट’री कभी लीक नहीं होगी। इसमें लगे हीरे और कार्ब’न के रिएक्शन की वजह से बिजली बैटरी के अंदर ही स्टोर होगी।