Categories
Other

हंदवाड़ा में ह’म’ले के बाद CDS बिपिन रावत कही बड़ी बात, बोले- ‘कश्मीर में आ’तं’कि’यों से…’

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने एक न्यूज़ चैनल से खास बातचीत की. जिसमें उन्होंने बताया कि सेना का कश्मीर से आतंकियों के सफाये का प्लान क्या है, साथ में पाकिस्तान को भारतीय फौज टेरर वायरस का वैक्सीन कब देगी. पाकिस्तान के किस लांच पैड में आतंकियों के बीच फैला है कोरोना वायरस? जनरल बिपिन रावत ने ये भी बताया कि आतंकियों के आकाओं को खत्म करने की सेना की रणनीति क्या है?

सवाल– भारतीय सेना कोविड-19 के संकट काल में किस तरह से कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग कर रही है?

जवाब- जब से संकट हमारे देश में आया है तब से लगातार हमारी सेनाएं सरकार के साथ एकजुट होकर काम कर रही हैं. आप तो जानते ही हैं सबसे पहले चीन से वेकेशन हुए थे जिसमें भारतीय सेना के जहाज गए थे. ईरान से भी हमारी वायुसेना के जहाजों से लोगों को निकाला गया था फिर उसके बाद हमने कुछ इस तरह की सुविधाएं बनाई जिससे हमारे देशवासियों को सहायता मिल सके.

क्वॉरन्टीन सेंटर बनाए गए, आइसोलेशन सेंटर बनाए गए, हॉस्पिटल बनाए गए. हमारे डॉक्टर्स कई इलाकों में तैनात हैं. हमने डॉक्टर्स की टुकड़ी 9 देशों में भेजी है. कुछ और देशों ने भी हमसे मदद मांगी थी वहां पर भी हमारी डॉक्टर की टीम 2 हफ्ते के लिए तैनात है.

सवाल- सेना की तरफ से कितनी बेड कैपेसिटी देश में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए क्रिएट की है?

जवाब– हमें सरकार ने बैठकर पीछे की और कुछ तैयारी करने के लिए कहा था इसके तहत कई सुविधाएं क्रिएट की गई हैं. तमाम संगठनों के साथ मिलकर कोई 25000 के आसपास बेड कैपेसिटी हमने क्रिएट की है. इसके अलावा हमने सेना के जवानों के लिए भी कुछ सुविधाएं क्रिएट की हैं क्योंकि हमारी सेना के जवान भी इनफेक्टेड हुए हैं, विदेश से जो लोग लौटकर आएंगे अभी उनके लिए भी हमारी फैसिलिटी का इस्तेमाल किया जाएगा।