Categories
News

आजकल लड़कियां खानें से ज्यादा इस काम में कर रही केले का इस्तेमाल, जानकर रह जाओगें दंग…..

खबरें

केला एक ऐसा फल है जो लगभग हर मौसम में उपलब्ध होता है। केला खाने से अनेक रोग दूर हो जाते हैं केला खाने से शरीर स्वस्थ रहता है। केला मार्केट में आसानी से कम दामों में मिल जाता है। आज हम आपको बताएंगे केले के कुछ ऐसे फायदे जो लड़कियां खाने के अलावा भी किसी और चीज़ में भी इस्तेमाल करती है। केले के अंदर कई सौंदर्य गुण मौजूद है। लड़कियां केले का इस्तेमाल चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए करती है।

-कील-मुहासों से निजात दिलाने में भी केला सबसे ज्यादा लाभदायक होता है। आपक इसके कुछ मिनट के इस्तेमाल से कील और मुहासों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए केले को नींबू के रस के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना हैं। और रोज सुबह रात को सोने से पहले इसे अपने चेहरे पर लगाना हैं। ऐसा निरंतर कुछ दिनों तक करने से चेहरा निखरने लगता है और सारे दाग धब्बे भी खत्म हो जाते है

 -केले का इस्तेमाल सर्दियों में मॉश्चराइजर के रूप में भी किया जाता है। केले के इस्तेमाल से सर्दियों में शुष्क त्वचा को सुंदरता में तब्दील किया जा सकता है।

-बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने में केला काफी मददगार है। केले का इस्तेमाल कंडीशनर के रूप में भी किया जाता है। केले के पेस्ट से लगातार एक महीने तक बाल धोने से बालों के टूटने की समस्या समाप्त हो जाती है।

-ज्यांदा टाइट कपड़े पहनने से और कई बार गर्मियों के मौसम में बॉडी पर रेशैज पड़ जाते हैं। ऐसी समस्या होने पर केले के छिलके को रेशैज पर मलें। आपको फर्क खुद ही नजर आएगा।

– गर्भावस्था के दौरान स्त्रियों को सबसे ज्यादा विटामिंस और मिनरल्स की जरूरत होती है। ऐसे में वे अपने आहार में केला शामिल करें तो शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी और ये आसानी से पच भी जाएगा।