Categories
Other

कौन हैं नि’र्भ’या के’स में दो’षि’यों को बचाने वाला वकील, यहां जानिए

नि’र्भ’या के’स के दो’षि’यों के वकील एपी सिंह ने तीसरी बार डे’थ वॉ’रंट जारी होने के बाद एक हिंदी दैनिक से बात करते हुए कहा कि ‘न मैं परमात्मा हूं, न यमराज, मैं वकील हूं, जो मेरा क्ला’इंट कहेगा, उसे संविधान के अनुसार सभी का’नूनी विकल्प उपलब्ध कराऊंगा’. देश को झकझोर कर रख देने वाले नि’र्भ’या केस में एपी सिंह ही दो’षि’यों के वकील हैं आपको बता दें कि इनकी चर्चा हर सुनवाई के बाद होती है. आइए जानते हैं दो’षि’यों और फां’सी के बीच की दीवार बन गए इस चर्चित वकील के बारे में…

आपको बता दें कि चौथे दो’षी पवन गुप्ता ने कल क्यूरेटिव पिटिशन दाखिल की थी. बताते चलें एपी सिंह की कानूनी मदद के कारण ही अब तक दो बार डे’थ वॉ’रंट टालने में दो”षी सफल रहे हैं और अभी भी चौथे दो’षी पवन गुप्ता के पास दया याचिका व क्यू’रेटिव पि’टिशन का विकल्प बचा हुआ है.

लखनऊ से पढ़ाई, मां के कहने पर लड़ रहे यह केस
आपको बता दें कि एपी सिंह लखनऊ यूनिवर्सिटी से लॉ ग्रैजुएशन की है. उनके पास डॉक्टरेट की भी डिग्री है. 1997 में बतौर वकील उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में वकालत शुरू की थी. सबसे पहले वो 2012 में साकेत कोर्ट में दोषियों की तरफ से पेश हुए थे. तब से वो अपने मुवक्किल को बचाने में हर का’नूनी-दांवपेच अपना रहे हैं. जानकारी के मुताबिक एपी सिंह ने मीडिया को बताया था कि उनकी मां ने उन्हें ये केस लेने के लिए कहा था।

उन्‍होंने बताया कि दो’षी अक्षय ठाकुर की पत्‍नी मेरी मां से मिली थी. जिसके बाद मेरी मां ने एक पत्नी को न्याय दिलाने के लिए ये मुकदमा मुझे लड़ने को कहा था.वकील अपने भड़काऊ बयान को लेकर भी बहुत हमेशा चर्चा में रहे है एक इंटरव्यू में नि’र्भ’या केस को लेकर उन्होंने कहा था कि ‘अगर मेरी बेटी या बहन शादी से पहले इस तरह के संबंधों में होती तो वह उन्हें फार्महाउस में ले जाकर पूरे परिवार के सामने पेट्रोल छिड़ककर आग लगा देते।’

साथ ही उन्होंने जज पर ही सवाल उठाए थे और कहा था कि ‘आपने सच को नहीं झूठ को जिताया. यह फैसला राजनीतिक दबाव में लिया गया है और वोट बैंक पॉ’लिटि’क्स के कारण लिया गया है’. वहीं डॉक्यूमेंट्री में दिए गए बयान पर एपी सिंह की जुबान नहीं रुकी. उन्होंने ‘वेलेंटाइन डे’ और ‘किस ऑफ लव’ कैम्पेन को बैन करने की मांग की थी. उन्होंने कहा था कि इनपर बैन लगाने से ही रे’प पर रोक लगेगी।