Categories
News

सिर्फ सब्जी बनाने में नहीं बल्कि महिलाएें इस काम में भी इस्तेमाल करती हैं बैंगन, जानकर रह जाओगें दंग.ग……

खबरें

अच्छी बात ये है कि अगर आप चाहें तो इस अपने घर में रखे गमले में भी उगा सकते हैं वो भी बहुत आसानी से बैंगन के फायदे हमेशा ही अनदेखे रहे हैं लेकिन जब आप इसके फायदे जानेंगे तो वाकई आश्चर्य में पड़ जाएंगे।

याददाश्त तेज करना
अगर आपको अपनी याददाश्त तेज करना है तो खाने में बैंगन को जरूर शामिल करें बैंगन में फाइटो न्यूट्रिएंट्स होते है जो सेल मेम्बरेन को नुकसान होने से बचाता है जो एक संदेशवाहक की तरह काम करता है।

वजन कम करने में
अगर आपका वजन ज्यादा है और आप उसे कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो अपने भोजन में बैंगन को शामिल करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है दरअसल बैंगन में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर भरपूर होता है जो वजन कम करने में मदद करता है।

बैंगन में बहुत
हर महिला अपनी उम्र से कम दिखना चाहती है brinjal की मदद से आप अपनी उम्र से कम दिख सकती है बैंगन में बहुत सारे एं’थोका’यनि’न होते हैं और ये एंटी’ऑक्सिडें’ट एं’टीएजिंग ए’जेंट के रूप में कार्य करते हैं।

दांत दर्द में बैंगन
brinjal के इस्तेमाल दांत दर्द में दर्द नि’रोधक की तरह काम करता है इसके रस से दांतों के दर्द में आराम मिलता है साथ ही इसकी जड़ का इस्तेमाल अस्थमा की रोकथाम में भी किया जाता है।

बालों का झड़ना
बालों को झड़ने से रोकने के लिए हम कई महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आपको पता है कि brinjal आपके बालों को झड़ने से बचा सकता है बैंगन में पाये जाने वाले एंजाइम आपके स्कैल्प को मजबूत बनाते है जिससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है।