Categories
News

BREAKING: सरकार का ऐलानः 16 दिसम्बर से देश में फिर होगा लाॅ-कडाउ’न, जरुरी सामान कर लें जमा

खबरें

दुनिया भर में कोरो’ना वाय’रस का कहर जारी है। दुनिया भर में अब तक वैश्विक म’हामा’री को’रोना वाय’रस की चपेट में 7.27 करोड़ से अधिक लोग आ चुके हैं। वहीं कोरोना से अब तक 16.20 लाख लोगों की जान जा चुकी है। यू’रोपी’य देशों में इन दिनों को’रो’ना की दूसरी लह’र जारी है।

कोरो’ना वाय’रस की दूसरी लहर से गुजर रहा है। इस बार मार्च-अप्रैल के मुकाबले स्थिति कहीं ज्यादा गंभी’र है। जर्मनी के कई शहरों में अस्पतालों की आईसीयू क्षमता 90 से 95 फीसदी से अधिक भर चुकी है। ऐसे में जर्मनी सरकार अपने देश में अब तक सबसे स’ख्त लॉ’कडाउ’न लागू करने वाली है। सरकार ने देश में सख्त लॉ’कडाउ’न लागू होने से महज दो दिन पहले सभी निवासियों से अनुरोध किया है कि वे लॉ’कडाउ’न से पहले सभी आ’वश्यक वस्तुओं की खरीदारी कर लें।

चांसलर एंजेला मर्केल और जर्मनी के 16 राज्यों के गर्वनर रविवार को इस बात पर राजी हुए कि कोविड-19 को बढ़ने से रोकने के लिए देश में बुधवार से 10 जनवरी तक सख्त लॉ’कडाउन लागू किया जाए।

सभी दुकानें, स्कूल और डे केयर भी रहेंगे बंद
जर्मनी में 16 दिसंबर से 10 जनवरी तक स’ख्त लॉ’कडा’उन जारी रहेगा। इसका सीधा सा मतलब है कि क्रिसमस का त्योहार और न्यू ईयर जैसा बड़ा इवेंट इस बार पा’बंदियों में गुजरेगा। मार्च-अप्रैल में लगाई गई पा’बंदियों के दौरान जर्मनी में रात का क’र्फ्यू नहीं लगाया गया था, लेकिन इस बार रात में क’र्फ्यू लगाने की चर्चा भी हो रही है। ज’र्मनी में लॉ’कडाउ’न के दौरान सभी दुकानें, स्कूल आदि बंद रहेंगे और दो गज की दूरी के नियम का बेहद कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।

देश के वित्त मंत्री पीटर अल्तमेर ने रविवार देर रात कहा, ‘‘मैं आशा करता हूं कि लोग उन्हीं चीजों की खरीदारी करेंगे, जिनकी उन्हें बहुत जरूरत है, जैसे कि’राना का सामान और जरूरी दवाएं आदि।हम जि’नती जल्दी इस सं’क्रमण पर नि’यंत्रण पा लें, हमारे लिए उतना बे’हतर होगा।’’

भुगतने होंगे गंभीर आर्थिक परिणाम
नए लॉ’कडाउ’न के गंभीर आर्थिक परिणाम होंगे। क्रि’समस और न्यू ईयर का वक्त आम तौर पर खरीदारी का समय माना जाता है। क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टियों में लोग बड़ी संख्या में छुट्टी पर होते हैं और यह समय परिवार और दोस्तों के साथ गुजारते हैं।  पाबंदियों के चलते ज्यादा से ज्यादा दो परिवारों के पांच लोग ही क्रिसमस साथ मना सकेंगे।

एक हफ्ते के लिए करना होगा खुद को आ’इसोलेट
मर्केल ने अपील किया है कि जो लोग अपने परिवार के साथ क्रिसमस मनाना चाहते हैं, उन्हें एक हफ्ते पहले से खुद को आ’इसोलेट कर लेना चाहिए।