Categories
News

अभी अभी मोदी सरकार ने लिया बड़ा फै’सला , स’रकारी म’हकमों में बजेगी सिर्फ BSNL, MTNL की घंटी !!

खबरें

नई दिल्ली: ख’स्ताहा’ल स’रका’री टे’लीकॉ’म कं’पनि’यों BSNL और MTNL को लेकर कें’द्र स’र’कार ने ब’ड़ा फै’स’ला किया है. सभी मंत्रा’लयों, स’र’का’री वि’भा’गों और प’ब्लि’क से’क्टर यू’निट्’स या’नी सा’र्वजनि’क क्षेत्र की कं’पनि’यों को भारत सं’चार नि’गम लि’मिटे’ड और महा’नग’र टेलीफोन निगम लि’मिटेड की टे’लीकॉ’म सेवाओं का इ’स्तेमा’ल करना अनिवार्य होगा. टे’लीकॉम डि’पार्टमें’ट की ओर से जारी एक मे’मोरेंडम में ये बात कही गई है. 

BSNL, MTNL का ही क’नेक्शन अनि’वार्य

इस मे’मोरेंड’म या’नी ज्ञा’पन पत्र को केंद्र स’रका’र की तरफ से वि’त्त मं’त्राल’य से स’ला’ह के बाद 12 अक्टूबर को स’भी स’चि’वों और वि’भा’गों को भेजा गया है. टे’ली’कॉ’म डि’पा’र्टमें’ट की ओर से जारी इस मे’मो’रेंड’म में कहा गया है कि ‘सभी मं’त्राल’यों/वि’भा’गों से अ’पी’ल है कि वो CPSEs/कें’द्री’य स्वा’यत्त सं’स्था’नों को इंट’रनेट/ब्रॉ’ड’बैं’ड, लैं’ड’लाइ’न और ली’ज्ड लाइ’न की ज’रूर’तों के लिए अ’निवा’र्य रूप से BSNL/MTNL के नेट’व’र्क का इ’स्तेमा’ल करने के लिए ज’रूरी दि’शा-निर्देश जारी करें.’

घा’टे में हैं BSNL, MTNL

केंद्र स’र’कार का ये फैस’ला घा’टे में चल रही दोनों सर’का’री टे’ली’कॉ’म कं’पनि’यों BSNL और MTNL के लिए राह’त की खबर है, जो लगातार वा’यर’लाइ’न स’ब्स’क्राइ’बर को खो रही हैं. वि’त्त व’र्ष 2019-20 में BSNL को 15,500 क’रो’ड़ रुपये का घा’टा हु’आ था, जबकि MTNL ने 3,694 क’रो’ड़ रु’पये का घा’टा दि’खा’या था.

टेली’कॉम सेक्टर में मची होड़ के बाद से BSNL का वा’यरला’इन सब्स’क्राइ’बर बेस नवंबर 2008 में 2.9 करोड़ से घ’ट’कर जुलाई 2020 तक सिर्फ 80 लाख रह गया है. इसी तरह MTNL के फि’क्स्ड ला’इन क’स्टम’र भी नवंबर 2008 में 35.4 लाख थे जो कि इस साल जुलाई में घटकर 30.7 लाख रह गए हैं.