Categories
Other

बजट में आपके काम की ये चीज़ें हुई मंहगी और ये सस्ती, यहां चेक करें पूरी ल‍िस्‍ट


आज देश आम बजट 2020-21 पेश किया गया है. महंगाई के दौर से गुजर रहे लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदें थीं. रोजमर्रा की चीजों से जुड़ी चीजों को लेकर लोगों की विशेष निगाह रहती है. 2020-21 के आम बजट में कई ऐसे ऐलान हुए हैं जिसके बाद आम लोगों से जुड़ी हुई चीजें महंगी हो जाएंगी. इसके अलावा कई प्रोडक्‍ट्स पर आम लोगों को राहत भी मिली है.

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अभी तक का सबसे बड़ा बजट भाषण दिया है. इससे पहले जसवंत सिंह ने साल 2003 में 02 घंटे 13 मिनट का भाषण दिया था. वित्त मंत्री का ये भाषण 11 बजे शुरू हुआ था, जो ढाई घंटे से ज्यादा देर तक चला. साथ ही इस बजट से महंगाई के दौर से गुजर रहे लोगों को काफी उम्मीदें थीं. आइए जानते हैं कि क्‍या महंगा हुआ है और किस प्रोडक्‍ट पर राहत मिली है. 

पंखे महंगे, स्टेशनरी होगी महंगी, मोबाइल फोन होंगे महंगे,  विदेशी फर्नीचर,  घरेलू उपकरणों महंगे,  सिगरेट और तंबाकू होंगे महंगे, ऑटो और ऑटो पार्ट होंगे महंगे, इंपोर्टेड मेडिकल डिवाइस होंगे महंगे,  आयातित फुटवेयर और फर्नीचर पर बढ़ेगी कस्टम ड्यूटी, जूते होंगे महंगे,  अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम का दायरा एक साल बढ़ा,  विदेशी निवेश को 9 फीसद से बढ़ाकर 15 फीसद किया गया,  कॉर्पोरेट बॉंड में विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाई गई.

साथ ही केमिकल्स, रबर, कोटेड पेपर, पेपर बोर्ड समेत विभिन्न क्षेत्रों के 300 से अधिक मदों पर बेसिक कस्टम डयूटी युक्तिसंगत बनाने का प्रस्ताव दिया है. इलेक्ट्रॉनिक वाहनों पर सरकार बजट में बड़ी छूट कर सकती हैवित्त मंत्री इलेक्ट्रॉनिक सामान और घरेलू उत्पादों पर राहत की घोषणा कर सकती हैं,  लगातार मंदी से गुजर रहे ऑटो सेक्टर से इस बजट में वित्त मंत्री से राहत की उम्मीद है, सरकार मोबाइल, रबड़, विनाइल फ्लोरिंग और ऑटो पार्ट पर राहत दे सकती है.