Categories
Other

अगर ये 4 दस्तावेज आपके पास हैं तो आप भारत के नागरिक हैं!

देशभर में नागरिकता कानून को लेकर लंबे समय से विरोध प्रदर्शन हो रहा है. लोग अब दो गुठों में बंट गए है. एक जो इसके समर्थन में है और एक जो इसका विरोध कर रहे है. आपको बता दें कि इस सब को लेकर छात्र भी सड़कों पर उतरकर सरकार की नीतियों का विरोध करते हुए नजर आ रहें हैं. वहीं दूसरी तरफ ऐसे भी लोग जो इस कानून का समर्थन कर रहें हैं क्योंकि उन्हें मोदी सरकार पर पूरा भरोसा है.

नागरिकता कानून को अभी तक लोग पूरी तरह से समझ नहीं पाए है इसलिए आज हम आपको उन दस्तावेज के बारे में बताने जा रहे है जो यदि आपके पास हैं तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं हैं, आपको कोई भी देश से बाहर नहीं निकाल सकता है. गृहमंत्री अमित शाह भी इस बात को हमेशा से समझाते आये हैं तो आइए जानते है इसके बारे में विरतार से.

ये हैं वो चार दस्तावेज जिसके होते हुए कोई भी आपको देश से बाहर नहीं निकाल सकता है.

1 ) यदि आपके पास सरकार द्वारा कोई भी फोटो आईडी प्रूफ है तो आपको देश का कोई भी व्यक्ति नहीं बोल सकता की आप इस देश के नागरिक नहीं है।

2 ) इसके साथ ही यदि आपके पास जमीन या बैनामा का मालिकाना हक़ का दस्तावेज है तो आपको इस देश से कोई बाहर नहीं कर सकता है।

3 ) यदि आपके पास भारत सरकार द्वारा प्रदान किया गया पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस है तब भी ये साबित होता है की आप इस देश के नागरिक है।

A demonstrator holds a piece of cloth locally known as “Gamosa” during a protest against a new citizenship law in Nagaon district in the northeastern state of Assam, India, January 4, 2020. REUTERS/Anuwar Hazarika – RC2Z8E95H5K0

4 ) आप भारत के किसी भी राज्य में रहते हों सिर्फ आपके पास वहां के किसी भी बैंक में अपना एक बैंक एकाउंट होना चाहिए जो की बिना दस्तावेज बना पाना संभव नहीं होता।