Categories
News

चारू सिन्हा बनी श्रीनगर में CRPF की पहली महिला IG, आतंकियों की खैर नही!! जानें कौन है👇

खबरें

आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा को अब महानिरीक्षक के रूप में सीआरपीएफ की श्रीनगर सेक्टर की कमान दी गई है. पहली बार एक महिला IPS अधिकारी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) श्रीनगर सेक्टर के महानिरीक्षक (IG) के रूप में तैनात किया गया है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद प्रभावित क्षेत्रों में से एक इलाके श्रीनगर सेक्टर में आईपीएस चारू सिन्हा की नियुक्त‍ि हुई है. 

चारू सिन्हा 1996 बैच की तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं. इससे पहले भी उनकी नियुक्त‍ि आईजी के तौर पर सीआरपीएफ बिहार में रही है. पिछले कार्यकाल में उन्होंने नक्सलवाद को खत्म करने के लिए अच्छा काम किया था जिसकी उन्हें काफी तारीफ मिली. आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा को अप्रैल 2018 में CRPF बिहार सेक्टर की आईजी नियुक्त किया गया था. इससे पहले वह तेलंगाना पुलिस में निदेशक एसीबी के पद पर तैनात थीं. 

आई जी चारू सिन्हा के नेतृत्व में विभिन्न नक्सल विरोधी अभियान चलाए गए. इसके बाद में उन्हें सीआरपीएफ जम्मू में बतौर आईजी स्थानांतरित कर दिया गया था. अधिकारियों ने कहा कि सीआरपीएफ-श्रीनगर सेक्टर ब्रेन निशात क्षेत्र में स्थित है. इस यूनिट ने साल 2005 में काम करना शुरू कर दिया था. सीआरपीएफ के श्रीनगर सेक्टर में प्रदेश के तीन जिले आते हैं. जिनमें बडगाम, गांदरबल और श्रीनगर शामिल हैं. अब चारू सिन्हा के नेतृत्व में यहां और बेहतर काम की उम्मीद जताई जा रही है. 

इसके साथ ही लद्दाख भी सीआरपीएफ के इसी सेक्टर में आता है. इसमें दो रेंज, 22 कार्यकारी इकाइयां और तीन महिला कंपनियां शामिल हैं. इन इलाकों में होने वाले सभी ऑपरेशंस को चारू सिन्हा हेड करेंगी. चारू के साथ ही 6 आईपीएस और 4 सीनियर कैडर अधिकारी भी सीआरपीएफ में शामिल हुए हैं या तबादला हुआ है. इन IPS अधिकारियों में महेश्वर दयाल (झारखंड सेक्टर), PS रानपीसे (जम्मू सेक्टर), राजू भार्गव (वर्क) शामिल हैं. कश्मीर में ऑपरेशन हेड राजेश कुमार का ट्रांसफर संजय कौशिक के साथ देहरादून सेक्टर में हो गया है