Categories
Other

बच्चे ने निगला LED बल्ब, फिर जो हुआ उस पर यकीन करना हुआ मुश्किल

हर बच्चे को खेलना बहुत ज्यादा पसंद होता है लेकिन बच्चे अक्सर खेल-खेल में कोई ऐसी गलती कर बैठते हैं जिसकी वजह से उनकी जान पर बात बन आती है. ऐसा ही एक मामला दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदाबाद का सामने आया है जहां एक बच्चे ने खेलने के दौरान खिलौने में लगा हुआ एलईडी बल्ब ही निगल लिया. इसको निगलने के बाद बच्चे के गले और सीने में बहुत तेज दर्द होने लगा और साथ ही उसको लगातार खांसी भी होने लगे.

बच्चे को जब खांसते हुए उसके परिजनों ने देखा तो सबसे पहले बच्चे को खांसी की दवा दी लेकिन जब इसे इससे भी आराम नहीं मिला और उसकी खांसी नहीं रुकी और बच्चा लगातार सीने में दर्द की बात करता रहा तो परेशान परिजन ने उसे आनन-फनन में अस्पताल ले गए.

डॉक्टरों ने जब बच्चे को देखा तो उन्हें भी लगातार हो रही खांसी और सीने में दर्द का कारण समझ नहीं आया. उसके बाद डॉक्टरों की टीम ने बच्चे के सीने का एक्सरे किया तो उनके भी होश उड़ गए. एक्सरे के जरिए उन्हें पता चला कि सांस की नली और फेफड़े के पास कोई चीज फंसी हुई थी जिस वजह से बच्चे को इतनी तकलीफ हो रही थी.

आपको बता दें कि बच्चे का इलाज करने वाली डॉक्टर मनीषा के मुताबिक इस तरह की समस्या में ऑपरेशन करके उस चीज को बाहर निकाला जाता है लेकिन बच्चे की कम उम्र को देखते हुए ऐसा करना संभव नहीं था. डॉक्टरों को समझ में नहीं आ रहा था कि बच्चे को इस दर्द से कैसे राहत दें. फिर पूरी टीम ने बच्चे को बेहोश कर एक उपकरण को उसके मुंह के रास्ते अंदर डाला और फंसी हुई चीज को बाहर निकाला. फेफड़े से फंसी चीज जब बाहर निकाली तब डॉक्टरों को पता चला कि दरअसल वो खिलौने में इस्तेमाल होने वाला एलईडी बल्ब गलती से निगल लिया था.