Categories
Other

त’बा’ही-: चीन ने दिया एक और म’हामा’री को जन्म, एक बार फिर म’चेगी त’बा’ही ??

खबरें

ची’न में बु’बोनि’क प्ले’ग (bubonic plague) का सं’क्रम’ण साम’ने आया है। यहां तीन साल के बच्चे में बु’बोनि’क प्ले’ग का सं’क्रम’ण देखा गया है। कभी ‘ब्लै’क डे’थ’ के तौ’र पर त’बा’ही मचा चुका बु’बो’निक प्ले’ग ची’न में फिर लौट आया है। वर्ष 2009 में ब्लै’क डे’थ के तौर पर तबाही मचा चुके बु’बोनि’क प्लेग से गई लोगों को अपनी जा’न गं’वा’नी पड़ी थी। अब द’क्षि’ण-प’श्चिम ची’न में स्थित में’घई काउंटी में एक तीन वर्षीय में इसका सं’क्रम’ण देखा गया है। हालांकि बच्चे में इसके अ’ला’वा और कोई सं’क्रम’ण नहीं है। फिलहाल अभी उसकी हा’लत स्थि’र बताई जा रही है।

को’रो’ना वा’यर’स के बाद अब यह सं’क्रम’ण सामने आने पर ची’न इस म’हामा’री को रोकने के लिए आगे कदम बढ़ा दिया है। बता दें कि एक रिपोर्ट के अनुसार तीन वर्षीय बच्चे के बु’बोनि’क प्ले’ग से सं’क्रमि’त होने की जानकारी एक स्क्री’निंग के बाद मालूम चला। मेंघई काउंटी के एक गांव में बिना किसी वजह के तीन चू’हों के मौ’त के बाद यह स्क्री’निंग की गई। वहीं इससे पहले अगस्त माह में उत्तरी ची’न के आं’तरि’क मं’गोलि’या क्षेत्र के अधिकारियों ने बु’बोनि’क प्ले’ग से सं’क्र’मि’त ग्रा’मीण की मौ’त के बाद पूरे गां’व को सी’ल कर दिया था। जब’कि इनर मं’गोलि’या में न’वंबर, 2019 में बु’बोनि’क प्ले’ग के चार मा’म’ले देखे गए थे।

गौ’रतल’ब है कि प्ले’ग एक सं’क्राम’क की बीमारी है, जो बै’क्टीरि’या य’र्सिनि’या पे’स्टि’स से जनित होता है। यह एक जू’नोटि’क बै’क्टी’रिया है जो आ’मतौ’र पर छोटे स्त’नधा’रि’यों और उनके पि’स्सू में मिलता है। सं’क्रमि’त पि’स्सू जब किसी व्यक्ति को का’ट लेता है तो उसे बु’बोनि’क प्ले’ग हो सकता है। इंसानों में कभी-कभी जब इसके वै’क्टीरि’या फेफड़ों तक पहुंच जाता है तो बु’बो’नि’क प्लेग न्यू’मोनि’क प्ले’ग में प’रिवर्ति’त हो जाता है। शुरुआती दौर में यदि इसका पता लग जाए और आम एं’टीबायो’टिक्स म’रीज को दे दी जाए तो यह प्ले’ग को ठीक करने के लिए का’रग’र हो सकता है। इसमें किसी तरह की ला’परवा’ही जा’नले’वा सा’बि’त हो सकती है।देर से पता चलने पर बु’बोनि’क प्ले’ग काफी ख’तरना’क हो सकता है जो बाद में न्यू’मोनि’क का भी रूप ले सकता है।