Categories
News

कोरोना संकट के बीच 1 सितम्बर से होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, जाने आप पर ये होगा असर……

खबरें

कोरोना संकट के बीच 1 सितंबर से अनलॉक का चौथा चरण शुरू होने जा रहा है। अगले महीने से कई बदलाव होने जा रहे हैं जिसका सीधा असर आम नागरिक पर पड़ेगा। अगस्त महीने की पहली तारीख को भी कई अहम बदलाव हुए थे। सरकार ने हाल ही में 1 सितंबर से लागू होने वाले नए प्रावधानों को लेकर जानकारी दी थी।

यह बदलाव एलपीजी सिलिंडर, महंगी विमान यात्रा, अनलॉक 4 की शुरुआत, लोन मोरेटोरियम और जीएसटी भुगतान से जुड़े हैं। सबसे पहले बात करें एलपीजी सिलिंडर की तो ग्राहकों को इसके दाम में बदलाव के तहत भुगतान करना होगा। हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के दाम में बदलाव होता है। बीते महीने की पहली तारीख को भी दामों में बदलाव हुआ था।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रियों से अधिक विमानन सुरक्षा शुल्क (एएसएफ) वूसलने का फैसला किया है। इसके चलते हवाई सफर महंगा हो जाएगा। वहीं देशभर में कोरोना के बढ़ते केसों के बीच केंद्र सरकार ज्यादा छूटों के साथ जल्द ही अनलॉक-4 से जुड़ी गाइडलाइंस का ऐलान कर सकती है।

हालांकि यह एक सितंबर से लागू होगी। माना जा रहा है कि इसमें राज्यों को मेट्रो ट्रेन चलाने की मंजूरी मिल सकता है। अन्य कई सहुलियतें भी मिलना तय माना जा रहा है। जीएसटी पेमेंट में देरी की स्थिति में एक सितंबर से कुल कर देनदारी पर ब्याज लगेगा। सरकार ने हाल में इसकी घोषणा की है।