Categories
Other

हाथी के पॉटी से बनती है आपकी ये फैवरेट चीज, नाम सुनकर लगेगा झटका……

जरा हटकें

आप सभी जानते ही होंगे हमारी यह दुनिया बहुत ही बड़ी है और इस दुनिया में कई ऐसी चीजे है जिनके बारे में आपने ना आज से पहले कभी सुना होगा और ना ही कभी पढ़ा होगा. यह सभी अद्भुत चीजे दुनिया की बहुत ही अलग और अजीब होती है और इनके बारे में जानने के बाद हम सभी के होश उड़ जाते हैं. अब आज हम आपको एक ऐसी ही जानकारी देने जा रहे हैं जिसके बारे में जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं एक कॉफी की जो हाथी के लीद से बनती है.

जी हाँ, वैसे यह कॉफी उत्तरी थाइलैंड में बनाई जाती है जिसको ब्लैक आइवरी ब्लैंड कॉफी के नाम से जानते हैं. वैसे इसमें सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है कि इसको बनाने में हाथी की लीद का इस्तेमाल किया जाता है. आप सभी को बता दें कि इस कॉफी की कीमत 1100 डॉलर यानी कि 67000 रुपए प्रति किलो है. वैसे इस कॉफी को बनाने की प्रक्रिया बड़ी ही कठिन है और इसी के कारण इसकी कीमत बहुत अधिक है.

वैसे इस कॉफी को बनाने की प्रकिया को जो भी जान लेता है वह समझ जाता है कि इसके महंगे होने का कारण क्या है. वैसे आपको बता दें कि इसे बनाने की प्रक्रिया के चलते पहले हाथी को कॉफी के कच्चे फल का सेवन करवाया जाता है और उसके बाद हाथी इस फल को पचाने के बाद पॉटी करता है और उसी पॉटी में कॉफी के बीजों को ढूंढा जाता है. पॉटी में से निकले कॉफी के बीज को धूप में सुखाते हैं और उसके बाद उन्हें पीसा जाता है. अब उसके बाद ब्लैक आइवेरी कॉफी तैयार होती है. आप सभी को बता दें कि पाचन क्रिया के दौरान हाथी के एंजाइम कॉफी के प्रोटीन को तोड़ देते हैं और इसी के कारण इसका कड़वापन खत्म हो जाता है और स्वाद अधिक हो जाता है.