Categories
News

भारत को कब मिलेगा को’रोना से छुट’कारा, वैज्ञानिकों ने दिया झन्नाटे’दार जवा’ब, जानें….

हिंदी खबर

नई दिल्‍ली: को’रोना सं’क्रमण और इसके कारण हो रही मौ’तों से देश बेहा’ल है. पीएम नरें’द्र मोदी की सलाह’कार टीम का भी वो अंदा’जा गलत सा’बित हुआ है कि देश में कोरो’ना अप्रैल में अपने पी’क पर होगा. जबकि देश में अब भी हा’लात दिन-ब-दिन बद’तर ही होते जा रहे हैं. अब वैज्ञानि’कों ने कहा है कि भारत में कोरो’ना का पी’क मई के मध्य में आएगा और उसके बाद मा’मले घट’ने शुरू होंगे.

3 दिन से द’र्ज हो रहे कोरो’ना के 4 लाख से ज्‍यादा मा’मले
देश में लगाता’र 3 दिनों से कोरो’ना संक्र’मण के रोजा’ना 4 लाख से ज्यादा माम’ले सामने आ रहे हैं. वहीं बी’ते एक दिन में 4,200 से ज्‍यादा लोगों की जा’न गई हैं. वहीं विशे’षज्ञों का कहना है कि आं’कड़ों को कम करके बताया जा रहा है, क्योंकि श्मशा’न घा’टों पर अं’तिम संस्का’र के लिए ला’इनें लग रही हैं. यहां तक कि क’ई शहरों में सड़’कों पर चिता’एं जलानी पड़ी हैं.

राज्‍य स्‍त’र पर लग रहे लॉक’डाउन
वैसे तो प्रधान’मंत्री नरेंद्र मोदी दे’शव्‍यापी लॉक’डाउन लगाने से ब’च रहे हैं. वहीं महा’मारी की भयाव’हता को देखते हुए क’ई राज्‍यों की सरकारों ने राज्‍य’व्‍यापी लॉक’डाउन लगा दिए हैं. इसके अला’वा कुछ राज्‍यों ने वीकें’ड और नाइट क’र्फ्यू का सहा’रा लिया है.

कुछ दिनों बाद आएगा को’रोना का पी’क
ब्लू’मबर्ग क्विं’ट में छपी रिपो’र्ट के मुता’बिक हैदराबाद में भारतीय प्रौद्यो’गिकी संस्था’न (IIT) के प्रोफेसर माथुकु’मल्ली विद्यासा’गर ने कहा है कि ‘हमारे पुर्वानुमा’न के मुताबि’क अगले कुछ दिनों में भारत में कोरो’ना का पी’क देखने को मिल सकता है. मौजू’दा अनुमान के मुता’बिक जू’न के आ’खिर तक देश में रोजा’ना 20 हजार मा’मले सामने आ सकते हैं.’

पहले अप्रैल में पी’क आने का था अनुमा’न
प्रोफेसर माथुकु’मल्ली विद्यासा’गर ने आईआ’ईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्र’वाल द्वा’रा तै’यार किए गए मॉड’ल का उल्‍ले’ख भी किया है, जिसमें प्रो.अग्रवाल की टीम ने भविष्य’वाणी की थी कि अप्रैल के मध्य तक को’रोना की ल’हर अपने च’रम पर होगी. यह अनुमान गल’त साबि’त हुआ और मई महीने में भी संक्र’मण और मौ’तों के आं’कड़े बढ़’ने का सिल’सिला जा’री है. हालां’कि बाद में प्रो. अग्रवाल ने 7 मई को को’रोना पी’क आने की बात कही.