Categories
Other

कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के कारण से’क्स को लेकर जारी किया गया ये गाइडलाइन

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में करीब 23 लाख मामले सामने आ चुके हैं. इन मामलों में एक्टिव मरीजों की संख्या 6 लाख 40 हजार है. आंकड़ों के मुताबिक, मृ’त्यु दर गिरकर 1.99 फीसदी पर आ गई है.  पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2 करोड़ के पार हो चुकी है. इस जानलेवा वायरस की चपेट में आने से अब तक साढ़े 7 लाख लोग जान गंवा चुके हैं. संस्था ने से’क्स से पहले और बाद में 20 सेकेंड तक हाथ धोने की सलाह दी है. साथ ही पार्टनर को कि’स करने से मना किया है. संस्था का कहना है कि से’क्स के समय पुरूष कं’डो’म का इस्तेमाल जरूर करें.

UK की टेरेंस हिगिंस ट्रस्ट नाम का संस्था का कहना है कि मौजूदा माहौल में से’क्स के दौरान भी मास्क पहनना जरूरी है. इतना ही नहीं, से’क्स के समय किस और फेस-टु फेस लवमेकिंग से भी बचने की सलाह दी गई है. इस ट्रस्ट का कहना है कि लोगों को अनिश्चित काल के लिए से’क्स से रोकना मुमकिन नहीं है इसलिए लोगों के लिए बीच का कोई ना कोई रास्ता निकालने की जरूरत थी. इस संस्था के रिसर्च से पता चलता है कि मार्च के बाद सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से लोगों ने नए पार्टनर की तलाश कम कर दी थी. पाबंदियों की वजह से लोग अपने घर से बाहर शा’री’रि’क सं’बं’ध बनाने से परहेज कर रहे थे. हालांकि संस्था का कहना है कि लॉकडाउन में ढील मिलने के बाद अब लोग किसी तरह की बंदिश में नहीं रहना चाहते हैं.

वैसे संस्था का अभी भी कहना है कि आप जिसके साथ घर में रह रहे हैं, वही आपका सबसे अच्छा से’क्सु’अ’ल पार्टनर है.  संस्था का कहना है कि अगर आप घर के बाहर किसी के साथ यौ’न संबंध रखते हैं, तो वो नियमित रूप से एक ही पार्टनर होना चाहिए. इसके अलावा आपको अन्य सावधानियां भी रखनी होंगी. संस्था का कहना है कि अगर आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप इस दौरान शा’री’रि’क संबंध ना बनाएं. अगर आपमें कोरोना वायरस के लक्षण हैं तो खुद को आइसोलेट कर लें. अगर आप घर के बाहर किसी के साथ से’क्स करना चाहते हैं तो अपने पार्टनर से वायरस पर पहले ही चर्चा कर लें. इसके अलावा उनसे ये भी पूछें कि उनके घर में किसी और को कोरोना वायरस या उसके लक्षण तो नहीं हैं.