Categories
Other

डॉक्टरों ने बताया इस तारीख को खत्म होगा कोरोना वायरस का आंतक?

इस समय दुनिया के सभी बड़े देश कोरोना वायरस से जूझ रहे हैं. WHO की तरफ से इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया गया है. इस बीमारी के चलते दुनियाभर की इकॉनमी हिचकोले खा रही हैं. ऐसे में लोग लगातार ये कयास लगा रहे हैं कि शायद गर्मी का मौसम आने के साथ ही इस संक्रमण का प्रकोप कम होता चला जाएगा.

संक्रामक रोगों के एक ब्रिटिश एक्सपर्ट ने दावा किया है कि कोरोना वायरस का खतरा अभी 6 महीने और चलेगा. एक्सपर्ट ने ये भी कहा है कि मास्क या ग्लव्स पहनने से कोरोना से कोई बचाव नहीं होना वाला है. ओस्टरहोम ने आगे ये भी कहा कि अभी तो ये शुरुआत है. अभी हमें इस संक्रामक बीमारी से काफी तकलीफें झेलनी पड़ेंगी. ओस्टरहोम ने उन प्रयासों को भी नाकाफी बताया है जो दुनियाभर की सरकारें कर रही हैं.


ओस्टरहोम ने कहा कि कोरोना को लेकर ये प्रचलित धारणा है कि ये पूरा मामला हाथों और चेहरे के बीच है. यानी आप किसी संक्रामित जगह को अपने हाथ से छूते हैं और फिर अपना हाथ चेहरे पर लगाते हैं. सिर्फ इतनी ही प्रक्रिया आपको संक्रमित करने के लिए काफी है. लेकिन वो इससे इत्तेफाक नहीं रखते. उनके मुताबिक कोरोना इससे भी आगे बढ़कर सिर्फ संक्रामक हवा में सांस लेने से हो रहा है.वहीं ओस्टरहोम ने N-95 मास्क को कारगर माना है लेकिन उनका कहना है कि इस मास्क की बाजार में बेहद कमी है.

उनका कहना है कि बहुत सारे अस्पतालों के पास इसके लिए बजट भी नहीं है. ओस्टरहोम का मानना है कि कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई अभी चलेगी. हालांकि उन्हें विश्वास है कि वक्त के साथ इस पर काबू पा लिया जाएगा. ट्रंप प्रशासन में काम कर चुके ओस्टरहोम ने कोरोना के लिए लोगों को सलाह दी है कि हेल्दी डाइट लें, रेगुलर एक्सरसाइज करें और अल्कोहल का कम सेवन करें, जिससे प्रतिरोधक क्षमक अच्छी बनी रहेगी।