Categories
Other

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बड़ी बात, बोले- ‘स्थिति कंट्रोल…’

कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि हालात पूरी तरह से कंट्रोल में है. पूरे देश को ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन में डिवाइड किया है. देश में 319 जिले ग्रीन जोन में है और 130 जिले रेड जोन में हैं जहां हॉटस्पॉट है.

हर्षवर्धन ने कहा कि 284 नॉन हॉटस्पॉट जोन हैं. हर हफ्ते हर जगह का डिटेल विश्लेषण होता है. नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल हर चीज की मॉनिटरिंग कर रहा है. वहीं  रैपिड रिस्पांस टीम भी सहायता कर रही है. देश में 421 लेबोरेटरी सरकारी और प्राइवेट मिलाकर काम कर रही हैं. 310 इसमें सरकारी लेबोरेटरी है. 10 लाख से ज्यादा लोगों के टेस्ट किए जा चुके हैं.

31 मई तक एक लाख टेस्ट रोज हों इसकी कोशिश की जा रही है. प्रधानमंत्री खुद सारी चीजों को मॉनिटर कर रहे हैं. हर रोज एक से तीन राज्यों के साथ डिटेल में मॉनिटरिंग की जा रही है. डॉक्टर हर्षवर्धन से पूछे गए सवाल और जवाब-

क्या भारत में कोरोना पीक पर आ गया है या लॉकडाउन की वजह से ये टल गया है?

जवाब- मैं समझता हूं कि हमारा जो ग्राफ है वह बिल्कुल स्टडी है. इसमें कोई एक्स्पोनेंशियल बढ़ोतरी नहीं है. सब देशों का ग्राफ देखेंगे तो सब में राइस है लेकिन हमारे देश में यह बिल्कुल स्टडी है. समय पर अस्पताल जाएं तो इस बीमारी से बचा जा सकता है. मैं रोज शाम में स्थिति पर एनालिसिस करता हूं. 1.30 प्रतिशत के करीब लोग ऑक्सीजन पर हैं कहने का अर्थ यह है कि जो क्वॉलिटी ऑफ केयर है वह अच्छे लेवल पर चल रही है. 10,000 से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं.

क्या पीक आ गया है कोरोना या आनेवाला है?

जवाब- मैं नहीं जानता कि पीक की डेफिनेशन आपके लिए क्या है मैं इतना कह सकता हूं कि हमारे देश में स्थिति बेहतर है. इसका प्रकोप सारी दुनिया में सबसे कम है. सारे विकसित देश इसकी भारत से तुलना करेंगे तो फिर आपको यह सवाल पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी.