Categories
News

गायों के पेट में यहां कर रहे सुराख, वजह जानकर आप रह जाएंगे हैरान !

खबरें

टे’क्नोलॉ’जी के जमाने में ज्यादातर हर चीज मु’मकिन दिखाई दे रही है। अगर वही बात की जाए कृषि की, तो आप सबने ऑ’र्गेनिक खेती यानी के जैविक खेती के बारे में सुना ही होगा। कुछ दिन पहले अ’मेरिका से खबर आई थी, जिसमें वहां के लोगों ने बड़ा ही अजीब प्रयोग किया था और इस प्रयोग के बारे में सो’शल मी’डिया पर बहुत चर्चा हो रही है। यह प्रयोग ऑ’र्गेनि’क डे’यरी पर किया गया है। इस प्रयोग के चलते गायों के शरीर में एक बड़ा सा छे’द किया जाता है। आप सब ने इस तरह के गायें इं’टरने’ट या TV पर जरुर देखी होगी।

क्यों किया है गायों के पेट में छेद:

इस प्रयोग को करने के बाद परिणाम यह पाया गया, कि इस तरह से सु’राग कर देने से गायों की आ’यु बढ़ जाती है। वैज्ञा’निकों का मानना है कि जब हमें गाय के अं’दरूनी हि’स्से की जांच करनी होती है, तो हमें बहुत सी मु’श्किलों का साम’ना करना पड़ता है। बस इ’सीलिए गाय के शरीर में एक सु’राग कर दिया गया है।

एक Fistulated गाय का पेट, बाहरी दुनिया से संपर्क में रहता है। इस पेट में सु’राख कर देने के बाद इसे प्ला’स्टिक की रिंग से बंद किया जाता है। यह सर्जरी करने के बाद गाय एक महीने के अंदर पूरी तरह से ठीक और सहज म’हसू’स करने लगती है।

अब हम आपको बताते हैं कि गाय के पेट में इस गड्ढे को क्यों बनाया जाता है। अ’सल में वै’ज्ञानि’कों का मानना है कि अगर गाय के पेट में ग’ड्ढे बनाए जाएंगे, तो इससे हमें गाय की पा’चनक्रि’या के बारे में अच्छे से पता लग पाएगा। इससे हमें पता चलेगा कि गाय कौन से खाने को बहुत अच्छे त’रीके से पचा पाती है, और कौन सा खाना उसके शरीर में दि’क्कत पैदा करता है। यह सब जा’न’कारी अगर हमें सही रूप से जा’ननी है तो हमें गाय के पेट में सुरा’ख करना ही पड़ेगा। ऐसा वै’ज्ञानि’को का मानना है।