Categories
News

तगड़ा कर्फ्यू भारत में -: सरकार ने दिया ये आ’देश, दोगुना जु’र्माना……..

खबरें

देश के कई राज्यों में एक बार फिर से कोरो’ना वा’यर’स म’हामा’री ने अपना कहर ब’रपा’ना शुरू कर दिया है। जिसके बाद राज्य सरकारों की तरफ से स’ख्ती बरती जा रही है। इस बीच अब पंजाब में भी नाइट क’र्फ्यू (Night Curfew) का आ’देश जारी कर दिया गया है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अ’मरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने स’भी शहरों और कस्बों में रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक रात के क’र्फ्यू का आदेश दिया है।

एक दिसंबर से प्रभावी होगा आदे’श

प्रदेश में यह आ”देश एक दिसंबर से प्रभावी होगा। वहीं अगर कोई भी कोरो’ना वा’यरस से जुड़े नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो उस पर एक हजार रुपये का जु’र्माना लगेगा। एक दिसंबर से पंजाब में रात साढ़े नौ बजे सभी होटल, रेस्तरां और विवाह स्थल बंद हो जाएंगे। वहीं 15 दिन बाद यानी 15 दिसंबर को इन पा’बंदि’यों की समी’क्षा की जाएगी। पं’जाब में कोरो’ना की दूसरी लह’र को देखते हुए पंजाब सरकार ने ये फैसला लिया है।

अब देना होगा दोगुना जु’र्मा’ना

वहीं अब प्रदेश में मा’स्क ना पहनने या सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करने पर व्यक्ति को दोगुना जु’र्माना देना होगा। दरअसल, कोवि’ड के नियमों का पालन ना करने पर अब 1,000 रुपये जुर्मा’ना देना होगा, जो कि वर्तमान में 500 रुपये है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लोगों को किसी भी परिस्थिति में इन नि’यमों का उ’ल्लंघन नहीं करने के लिए सचे’त किया।

हिमाचल में भी नाइट क’र्फ्यू का आदेश

बता दें कि पंजाब के अलावा भी कई राज्यों में नाइट क’र्फ्यू को लागू कर दिया गया है। कोरोना के बढ़ते प्र’कोप को देखते हुए हिमाचल प्रदेश के शिमला, कु’ल्लू, मं’डी और कां”गड़ा में रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक नाइट क’र्फ्यू लगाया जाएगा। प्रदेश में ये नियम 24 नवंबर से लागू किया गया है। इसके अलावा इं’दौर में 21 नवंबर से रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट क’र्फ्यू की घो’षणा की गई है।

इन राज्यों में भी लगा नाइट क’र्फ्यू

मध्य प्रदेश। इंदौ’र में 21 नवंबर से रात 10 बजे से सु’बह 6 बजे तक ना’इट क’र्फ्यू की घोषणा की गई है। इस बीच यहां जरूरी सेवा’ओं और फै’क्ट्री से जुड़े लो’गों को छू’ट दी गई है।

गुजरात। रा’ज्य के त’माम शह’रों में को’रो’ना के ब’ढ़ते मा’मलों को दे’खते हुए स’ख्त निय’म लागू कर दिये गए हैं। ऐसे में राज’को’ट और सू’रत में 21 न’वंबर रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक क’र्फ्यू लगा दिया है।

राजस्थान। यहां पर 8 जिलों में नाइ’ट क’र्फ्यू का ऐला’न किया गया है। ऐसे में मा’स्क न प’हन’ने वाले पर 500 रुपये का जु’र्माना लगा दिया है। लो’गों को को’रो’ना को लेकर सा’वधा’नी ब’रत’ने को कहा जा रहा है।