Categories
Other

पूर्व प्रधानमंत्री का हुआ निधन, देश भर में छाई शोक की लहर

ऐसा लग रहा है कि ये साल राजनीतिक गालियारों के लिए कुछ खास अच्छा साबित नहीं हो रहा है क्योंकि अभी 2020 की शुरूआत के तीसरे महीने ही हुई है और रोज किसी न किसी बड़े नेता के निधन की खबर आ रही है. आज भी एक नेता का निधन हो गया जिससे राजनीतिक जगत में दुःख छाया हुआ हैं. आइए आपको बताते हैं उस नेता का नाम जिसने आज दुनिया को अलविदा कह दिया.

आपको बता दें कि पूर्व संयुक्त राष्ट्र महासचिव और पेरू के पूर्व प्रधानमंत्री जेवियर पेरेज डी कुएलर का निधन हो गया. बताते चलें कि उनकी उम्र 100 वर्ष की थी. उनके परिवार ने कल ये जानकारी सबसे साझा की. जानकारी के लिए आपको बता दें कि बीबीसी की गुरुवार की रिपोर्ट के मुताबिक, पेरेज डी कुएलर के बेटे ने स्थानीय रेडियो स्टेशन आरपीपी से कहा कि पेरू में अपने घर पर उनका निधन हुआ.

आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री जेवियर पेरेज डी कुएलर ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के रूप में अपने दो कार्यकालों के दौरान लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, एशिया और मध्य पूर्व में शांति समझौते किए थे. उनकी एक प्रमुख उपलब्धि ये भी है कि आठ वर्षों के संघर्ष के बाद 1988 में ईरान और इराक के बीच युद्ध विराम के लिए बातचीत रही.

ईरान-इराक युद्ध के अलावा आपको बता दें कि 1991 में अपने दूसरे कार्यकाल के अंत में डी कुएलर ने पश्चिमी सहारा में युद्ध की स्थिति को खत्म करने व अल सल्वाडोर, कंबोडिया व निकारागुआ में गृह युद्ध को खत्म करने में मदद की. बीती रात को एक बयान में मौजूदा संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि वह इस खबर से बहुत दुखी हैं।