Categories
Other

फिल्मिस्तान अनाज मंडी अग्नि-कांड को लेकर पुलिस ने शुरू की जांच

दिल्ली के फिल्मिस्तान के पास अनाज मंडी में लगी आग को क्राइम ब्रांच ने अपने हाथों में लेकर जांच शुरू कर दी है. इस हादसे में 43 लोगों की जान हो गयी थी और 16 लोग घायल हो गये थे. इस हादसे को लेकर दिल्ली पुलिस ने धारा 304 और 308 के तहत मामला दर्ज किया है. दोनों ही धाराएं गैर इरादतन मारने की धाराएं है. पुलिस ने दोनों अभियुक्त रेहान और फुरकान को अदालत में पेश कर 14 दिन की पुलिस कस्टडी में लिया है, ताकी अवैध फैक्ट्री चलाने में जो भी लोग शामिल थे उनका पता लगाया जा सके. 

जिस जगह पर आग लगी थी उसे 3D लेसर स्कैनिंग से जांचा जा रहा है ताकी वैज्ञानिक तरीके से जांच के सभी पहलू निकाले जा सके. मरने वाले सभी लोगों की पहचान पुलिस ने कर ली है और उनके परिवार को जानकारी दे दी है. अब तक पुलिस ने 20 लोगों को पोस्ट-मार्टम करवा दिया है और उनका बॉडी को परिवारों को सौंप दिया है.बाकि लोगों के भी पोस्ट-मार्टम जल्द करा कर परिवार को सौंप दिया जायेगा.

हादसे की जगह से रोहिणी की फोरेंसिंक जांच टीम ने नमूने एकत्र कर लिये हैं और जल्द ही जांच रिपोर्ट पुलिस को सौपेंगी. घायल 7 लोगों के पुलिस ने बयान दर्ज किये है. साथ ही 9 दूसरे लोगों के बयान भी पुलिस ने लिए है जो उस वक्त वो बिल्डिंग में मौजूद थे.

पुलिस ने दिल्ली की दूसरी नागरिक एजेंसियो को भी चिट्टी लिख कर जानकारी मांगी है, क्योंकि बिल्डिंग को NOC देना MCD और दूसरी नागरिक एजेंसियों का काम है और पुलिस जानना चाहती है कि इस बिल्डिंग को NOC दिया गया था या नियमों को तोड़ कर ये फैक्ट्री चल रही थी. क्योंकि शुरुआती जांच में पता चला है कि ये कारखाना अवैध तरीके से चल रहा था और नियमों की अनदेखी की गयी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.