Categories
Other

BREAKING NEWS: दिल्ली हिं’सा को लेकर हाई कोर्ट में 13 अप्रैल को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट में दिल्ली हिं’सा मा’मले को लेकर आज सुनवाई हुई है. जिसमें दिल्ली पुलिस ने अपना जवाब दाखिल करने के लिए कोर्ट से समय मांगा है. जिस को लेकर हाई कोर्ट ने 13 अप्रैल तक का पुलिस को समय दे दिया है. साथ ही बता दें कि तब तक केंद्र सरकार को भड़काऊ भाषण पर अपनी रिपोर्ट सौंपनी होगी. बताते चलें कि अब इस मामले की अगली सुनवाई 13 अप्रैल को होगी.

केंद्र और दिल्ली पुलिस के वकील सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि कल कोर्ट ने आदेश जारी कर जवाब मांगा था कि जो भड़काऊ बयान दिए गए थे उनपर करवाई की जाए, जबकि ये बयान 1-2 महीने पहले दी गई. याचिकाकर्ता केवल तीन भड़काऊ बयानों को चुनकर कार्रवाई की मांग नहीं कर सकता.

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने आगे ये भी कहा कि हमारे पास इन तीन हेट स्पीच के अलावा कई और हेट स्पीच है, जिसको लेकर शिकायत दर्ज कराई गई. याचिकाकर्ता ने चुनिंदा सिर्फ तीन वीडियो का हवाला दिया है. एक जनहित याचिका में ऐसा नहीं होता. केंद्र को पक्षकार बनाया जाए या नहीं ये कोर्ट को तय करना है, याचिकाकर्ता को नहीं. हम हिं’सा को नियंत्रित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.

केंद्र की इस दलील पर याचिकाकर्ता की ओर से बोले वकील कोलिन गोंजाल्विश ने कहा कि सबसे पहले आज ही सभी के खि’ला’फ एफआईआर दर्ज हों, फिर फटाफट गि’रफ्ता’री भी हो. आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली में हुई हिं’सा को लेकर बुधवार को भी दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई हुई थी. सुनवाई के दौरान हिंसा पर काबू पाने में नाकाम रही पुलिस को कोर्ट ने जम’कर फट’कार लगाई थी.

जिसके बाद कोर्ट ने नोटिस जारी कर गुरुवार को सवा दो बजे पुलिस को कोर्ट में जवाब दाखिल करने के लिए कहा था. साथ ही कोर्ट ने पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक को भी भड़काऊ भाषण के वीडियो देखने के बाद कोर्ट में जवाब देने का निर्देश दिया था. जिसके बाद इस मामले को गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया था.