Categories
Other

दिल्ली में इस बार बनेगी किसकी सरकार? क्या AAP की आंधी में उड़ जाएंगी बीजेपी और कांग्रेस

दिल्ली में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. आम आदमी पार्टी को जहां 2015 की प्रचंड जीत को दोहराने की उम्मीद है, वहीं बीजेपी 2019 लोकसभा चुनाव में अपने प्रदर्शन से आशावादी है. कांग्रेस भी लोकसभा चुनाव में अपने प्रदर्शन के आधार पर अपनी खोई जमीन वापस पाने की उम्मीद कर रही है. इस बीच एबीपी न्यूज-सी वोटर के ऑपिनियन पोल में दिल्ली में एक बार फिर आम आदमी पार्टी की जबरदस्त जीत की भविष्यवाणी की गई है. ये सर्वे 1 जनवरी 2020 से 6 जनवरी 2020 तक किया गया. इस सर्व का सैंपल साइज 13,076 था।

सर्वे के मुताबिक ये पता चला है कि दिल्ली में 70 विधानसभा सीटों वाली आम आदमी पार्टी पिछली बार की ही तरह एकतरफा जीत हासिल कर सकती है. साथ ही AAP को 70 में से 59 सीटें मिल सकती हैं जो पिछली बार की 67 सीटों के मुकाबले 8 कम है.

वहीं बात अगर बीजेपी की करें तो पिछली बार 3 सीट जीतने वाली बीजेपी के इस बार भी दहाई का आंकड़ा नहीं छूने का ही अनुमान है. बीजेपी को 8 सीटें मिल सकती हैं जो पिछली बार से 5 सीटें ज्यादा है. वहीं बात करें पिछली बार खाता तक नहीं खोल पाने वाली कांग्रेस की तो वो इस बार भी निराशाजनक प्रदर्शन का अनुमान है. सर्वे के मुताबिक ये साफ है कि कांग्रेस इस बार खाता खोलते हुए 3 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. वहीं आपको बता दें कि 70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा में बहुमत के लिए 36 सीटों की जरूरत होगी.


बात हम अगर वोट शेयर की करें तो सर्वे के मुताबिक आम आदमी पार्टी को दिल्ली में पड़ने वाले कुल वोटों में अकेले आधे से ज्यादा वोट मिलेंगे. AAP को 53.3 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान जताया गया है. 2019 लोकसभा चुनाव में दिल्ली में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाली बीजेपी को वोट शेयर के मामले में जबरदस्त नुकसान झेलना पड़ सकता है. उसे 25.9 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. वहीं सर्वे के मुताबिक कांग्रेस सिर्फ 4.7 प्रतिशत वोट ही जुटा पाएंगी।

3 replies on “दिल्ली में इस बार बनेगी किसकी सरकार? क्या AAP की आंधी में उड़ जाएंगी बीजेपी और कांग्रेस”

Leave a Reply

Your email address will not be published.