Categories
Other

दिल्ली चुनाव प्रचार में नेताओं ने खर्च किए इतने करोड़ रुपए, जानकर आप भी दंग रह जाएंगे

दिल्ली में विधानसभा चुनाव 8 फरवरी 2020 को हुए थे . ऐसे में भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से चुनाव प्रचार के लिए नेताओं ने करोड़ों रुपए खर्च किए है. जानकारी के मुताबिक इन तीनों राजनीतिक पार्टियों की ओर से इस बार के दिल्ली विधानसभा चुनाव में जमकर पैसा खर्च किया गया है.

आपको बता दें कि तीनों पार्टियों की तरफ चुनाव में 170 करोड़ रुपए से अधिक पैसे खर्च किए गए हैं. ये प्रिंट और डिजिटल विज्ञापन पर हुए है. साथ ही इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी चुनाव के लिए विज्ञापन का बड़ी मात्रा में पैसे खर्च किए गए है.

आपको बता दें कि भाजपा और आप पार्टी ने विज्ञापन के अलावा भी दिल्ली के वोटर के पास पहुंचने के लिए डोर टू डोर प्रचार किया है, रोड रैली भी की. इसके साथ ही विज्ञापन एजेंसियों ने प्रचार के लिए क्रिएटिव तरीका अपनाया. इसके अलावा प्रचार के लिए पुराने तरीके जैसे की होर्डिंग और अन्य तरीकों का भी पार्टियों ने सहारा लिया. आपको बता दें कि इस बार व्हाट्सऐप, ट्विटर और फेसबुक पर राजनीतिक दलों के विज्ञापन कम दिखे.

आपको बता दें कि राजनीतिक दलों की ओर से दिल्ली के वोटर को टारगेट करने के लिए फेसबुक पर प्रचार के लिए 74.88 लाख रुपए खर्च किए गए थे. आम आमदी पार्टी ने दिल्ली में करीब 78 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. दिल्ली के विधानसभा चुनाव 8 फरवरी 2020 को हुए, जबकि इनका चुनाव परिणाम 11 फरवरी 2020 को आएगा. चुनाव आयोग के मुताबिक इस साल दिल्ली में 1.46 करोड़ लोग वोटिंग किए है.