Categories
News

दर्द’नाक तस्वी’रें: दे’ख क’र ह’र कि’सी की आं’खों से निक’ला पा’नी, इ’स ब’च्चें की आं’खों में दि’खा सा’क्षात.. दे’खें त’स्वीरें…

हिंदी खबर

दे’श हो या दुनि’यां तबा’ही ह’र जग’ह आ’ती है क’भी प्राकृ’तिक आ’पदा तो क’भी सी’माओं का वि’वाद से हो’ने वा’ली तबा’ही। ऐ’से में लो’गों को उ’नके दे’श औ’र उन’के अ’पने घ’र से बे’घर हो’ना पड़’ता है। दुनि’या की कु’छ ऐ’सी तस्वी’रें है जि’से देख’ने के बा’द आप’का दि’ल दह’ल जाए’गा य’ह तस्वी’रें आ’पको ए’क ऐ’सी सच्चा’ई ब’यां जो दि’ल दह’ला दे’ने वा’ली हो’गी। दु’नियां की य’ह कु’छ ऐ’सी तस्वी’रें हैं जि’न्हें मार्मि’कता के पै’माने प’र सब’से प्रभा’वी र’ही है। चलि’ए आ’पको ब’ताते हैं य’ह चुनिं’दा तस्वी’रों के बा’रे मे।

बा’प-बे’टी की ला’श ग’ले ल’गे हु’ए मि’ली

अमेरि’का के मेक्सि’को के म’ध्य फं’से रि’फ्यूजी के बा’रे में ब’ताती है। रि’यो ग्रां’डे न’दी के कि’नारे उ’त्तरी अमे’रिका की सी’मा से ल’गी ए’क बा’प औ’र बे’टी की ला’श मि’ली। इ’स तस्वी’र में 2 सा’ल की ब’च्चे अप’ने पि’ता की टी’शर्ट के भी’तर सि’र को अं’दर घु’स आ’ए थी तस्वी’र देख’कर य’ह मा’लूम चल’ता है कि दो’नों बा’प बे’टी ए’क दू’सरे से ग’ले ल’गे हु’ए थे।

द बॉ’य ऑ’न द बी’च लि’खी ग’ई कि’ताब

ए’क सी’रियाई ब’च्चे का श’व तु’र्की के स’मुद्र त’ट प’र बह’ता हु’आ प’हुंच ग’या था। इ’स दृ’श्य को देख’ते हु’ए इ’स बा’त का अं’दाजा लगा’या जा सक’ता है । सीरि’या में च’ल र’हे गृ’ह यु’द्ध का कित’ना भया’नक चेह’रा सा’मने आ’या। इ’स ब’च्चे का ना’म ए’लन कु’र्दी था सी’रिया में च’ल र’ही का चेह’रा ब’ना य’ह फो’टो दि’ल दह’ला दे’ने वा’ला था । य’ह ब’च्चा उ’न करो’ड़ों लो’गों में से ए’क था जो सी’रिया के भ’यानक गृ’ह यु’द्ध से जा’न बचा’कर अप’ने दे’श छो’ड़कर भा’ग र’हा पू’रा परिवा’र औ’र उ’सके सा’थ अ’न्य 12 लो’ग इ’सी यु’द्ध से निक’लकर यू’रोप जा र’हा था। अचा’नक स’मुंद्र में ना’व प’लट ग’ई औ’र ल’हरों का भा’व इत’ना ते’ज था कि को’ई न’हीं ब’चा औ’र उ’नकी ला’श से कि’नारे त’क पहुं’च ग’ए । इ’स वा’क्य को बा’द में द बॉ’य ऑ’न द बी’च ना’म की कि’ताब लि’खी ग’ई ।

ब’च्चे की आं’खें बं’द न’हीं हु’ई थी

इ’न तस्वी’रों में ए’क तस्वी’र भा’रत की भी है जो पीड़ि’त हुई थी। भो’पाल में शा’दी के व’क्त ए’क ब’च्चे को शम’शान में दफ’नाया जा र’हा था । इ’स तस्वी’र में ब’च्चे की आं’खें बं’द न’हीं हु’ई थी औ’र उ’सी व’क्त र’घु रा’य ने य’ह तस्वी’र खीं’च ली थी। य’ह तस्वी’र आ’ज भी रों’गटे ख’ड़े क’र दे’ती है ।

कैदी ने संभाला बच्चा