Categories
News

अ’ब गा’ड़ी च’लाते स’मय नहीं रखना पड़ेगा ड्रा’इविंग ला’इसेंस, आज से ब’दल गए…..

हिंदी खबर

1 अ’क्टूबर 2020 से आ’धार का’र्ड के मा’ध्यम से आप ऑ’नलाइन ड्रा’इविंग ला’इसेंस, ला’इसेंस का रि’न्युअल, र’जिस्ट्रेशन जै’सी से’वाओं का फा’यदा ले स’कते हैं। आप अ’पने सभी डॉ’क्यूमेंट्स सर’कारी वे’ब पो’र्टल पर ही मेन’टेन कर स’कते हैं।

न’हीं पड़े’गी गा’ड़ी के पे’पर्स र’खने की ज’रूरत: मो’टर वा’हन नि’यम 1989 में सं’शोधन के बा’द अब आ’पको अ’पनी गा’ड़ी के पेप’र्स जैसे ड्राइ’विंग ला’इसेंस, र’जिस्ट्रेशन डॉ’क्युमेंट्स, फि’टनेस सर्टि’फिकेट, पर’मिट्स व’गैरह की फि’जिकल कॉ’पी र’खने की ज’रूरत न’हीं प’ड़ेगी। अब आप डि’जिटल कॉ’पी दि’खाकर भी का’म च’ला सक’ते हैं।

आ’धिकारिक पो’र्टल पर मे’नटेन हों’गे का’गजात: ख़ा’स बा’त ये है कि आप’के वा’हन से जु’ड़े ये काग’जात सर’कारी पो’र्टल पर अप’डेट किए जा स’केंगे और और य’हां पर मौ’जूद डॉ’क्यूमेंट्स की डि’जिटल कॉ’पी दि’खाई जा सक’ती है। इस’से आ’पको काग’जात की फि’जिकल कॉ’पी रखने का झं’झट ख’त्म हो जा’एगा।

दर’असल सरका’र ने कहा कि एक सू’चना प्रौ’द्योगिकी पो’र्टल के मा’ध्यम से एक 1 अ’क्टूबर, 2020 से ड्रा’इविंग ला’इसेंस और ई-चा’लान स’हित वा’हन से जु’ड़े तमा’म दस्तावे’जों का रख’रखाव कि’या जा’एगा।

ये है मक’सद: सर’कार के इस फै’सले का मक’सद फ’र्जी ड्रा’इविंग ला’इसेंस को ह’टाना है सा’थ ही सा’थ कि’सी भी त’रह के अ’पराधों पर भी न’जर रख’ना है। स’रकार पो’र्टल के मा’ध्यम से ड्रा’इविंग ला’इसेंस धा’रकों पर पू’री त’रह से नज’र र’ख पाए’गी।

गा’ड़ी चला’ते हुए कर पा’एंगे फ़ो’न का इ’स्तेमाल: मो’टर वाह’न नि’यम 1989 में सं’शोधन के अनु’सार अब गा’ड़ी च’लाते स’मय मोबा’इल फो’न का इस्ते’माल के’वल रू’ट नेवि’गेशन के लिए कि’या जा स’कता है और इ’से निय’मों का उ’ल्लंघन न’हीं माना जा’एगा। हा’लांकि ड्रा’इविंग क’रते सम’य मोबा’इल से बा’त कर’ने पर अ’भी भी 1 ह’जार से 5 हजा’र रुप’ये तक’ के जु’र्माने का प्रा’वधान है।