Categories
Other

अब भारत में रोबोट बुझाएगा आग, ड्रोन से लैस फायर ब्रिगेड हुआ लॉन्च

गुजरात के अहमदाबाद फायर डिपार्टमेंट ने आग बुझाने के लिए विभाग में आधुनिक खूबियों से लैस ‘शेषनाग गाड़ी’ को शामिल किया है. अपने खूबियों के लिहाज से ये अपने आप में देश की पहली फायर सर्विस है. दरअसल, ‘शेषनाग गाड़ी’ को अहमदाबाद फायर एंड एमरजेंसी सर्विस को मेयर की तरफ से समर्पित किया गया है. इस गाड़ी में एक रोबोट है जोकि 40 मीटर अंदर तक जाकर आग बुझाने में सक्षम है.

आपको बता दें कि इतना ही नहीं इस गाड़ी में आधुनिक लेंस लगे हुए हैं, इसके अलावा ड्रोन भी लगे हैं जो ऊपर से चारों तरफ से निगरानी रख सकते हैं. वहीं इसमें लगे रोबोट चाहे कितनी ही मंजिल पर आग लगी हो, ये फायर प्रूफ रोबोट वहां पहुंचकर आग बुझाएंगे और इस नई सर्विस का महापौर बीजल पटेल ने लोकार्पण किया है. इसका लोकार्पण कांकरिया स्थित गेट नंबर तीन के निकट किया गया है.

लगभग तीन करोड़ के खर्च वाली इस सर्विस में पांच हजार लीटर पानी की टंकी, पांच सौ मीटर हाई प्रेशर हॉज, सौ किलोग्राम प्रेशर की क्षमता वाला पंप मौजूद है. इस सर्विस में पांच हजार लीटत पानी की टंकी, पांच सौ मीटर हाई प्रेशर हॉज, सौ किलोग्राम प्रेशर की क्षमता वाला पंप मौजूद है. ये हाई प्रेशर मिस्ट फायर टेंकर 1440 वॉट की एलईडी फ्लड लाइट सुविधा, धुंए में फंसे हुए व्यक्ति या आग को ढूंढ सके ऐसे आधुनिक कैमरे से सुसज्जित है.

वहीं कहा जा रहा है कि इसे तैयार करने में लगभग 3 करोड़ खर्च हुए है. आपको बता दें कि इस नई सर्विस का महापौर बीजल पटेल ने लोकार्पण किया है. इसका लोकार्पण कांकरिया स्थित गेट नंबर तीन के निकट किया गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published.