Categories
News

फैक्ट चैैक -: अभी अभी पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव का हुआ निध’न? सोश’ल मीडि’या पर फैंस दे रहें श्र’द्धां’ज’लि….

खबरें

1983 विश्व कप विजेता भारतीय कप्तान कपि’ल देव की मौ’त की ख’बर तेजी से सोश’ल मीडि’या पर वायर’ल हो रही है। सी’ने में द’र्द उठने के बाद हाल ही में अपनी हा’र्ट स’र्जरी कर’वाने वाले क’पिल के बारे में कहा गया कि उन्हें दोबा’रा अस्प’ताल में भ’र्ती क’रवा’या गया है, जहां उनकी मौ’त हो गई। ट्विटर पर कई अ’नाधिकृ’त ए’काउंट्’स से ऐसी खबरें प्र’का’शित की गई। फे’सबुक पर तो कई यू’जर्स ब’का’यदा त’स्वी’रों के मा’ध्यम से उन्हें श्र’द्धांज’लि दे रहे थे।

मह’ज 23 साल की उम्र में टीम की कप्तानी संभालने वाले ‘हरियाणा हरिकेन’ के दोस्त और तब टीममेट रहे मदन लाल ने इन ख’बरों का खंड’न किया है। इन अ’फवा’हों पर विरा’म लगाते हुए मदद लाल ने ट्वीट किया। ‘कपिल पाजी के स्वास्थ्य पर ऐसी अटकलें अ’संवे’दनशी’ल और गैर जिम्मे’दारा’ना है। हमारे दोस्त, कपिल देव हर दिन ठीक होने और बेहतर होने की रा’ह पर हैं। ऐसे स’मय में जब परि’वार तना’व से गु’जर रहा है तो हमें भी संवे’दनशी’ल बनना चाहिए।’

क्रिकेट से सं’न्यास लेने के बाद गोल्फ खेलने वाले कपिल को क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ICC ने 2010 में हॉल ऑफ फेस से सम्मानित किया था। 23 अक्तूबर को दिल का दौ’रा पड़ने के बाद दिल्ली के फोर्टिस अस्प’ताल में कपिल की एं’जियो’प्लास्’टी की गई थी, जिसके कुछ दिन बाद 62 वर्षीय पूर्व कप्तान ने खुद अपने स्वा’स्थ्य को लेकर चिं’ता जताने के लिए सभी का शुक्रिया कहा था। कपिल देव ने 131 टेस्ट की 184 पारियों में 5248 रन बनाए, जिसमें 27 अर्धशतक और 8 शतक शामिल थे। जबकि 225 वन-डे मैचों की 198 पारियों में 3783 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 14 अर्धशतक और एक शतक भी लगाया था। वन-डे मुकाबलों में कपिल ने सर्वाधिक स्कोर नाबाद 175 रन बनाए। कपिल देव ने 356 इंटरनेशनल मैचों में 687 विकेट लिए थे। टेस्ट मैचों में उन्होंने 434 विकेट झटके थे।