Categories
News

घर पर बिना मा’स्क के रहने से आपके परिवार वालों को 99% हो सकता हैं कोरो’ना, पढ़ें पूरी चौं’का देने वाली खबर…

हिंदी खबर

को’रोना वाय’रस की दूसरी लह’रके बढ़ते माम’लों को ध्यान में रखते हुए कें’द्र सरका’र ने अब सभी लोगों से घर में भी मा’स्क लगाने को कहा है। सर’कार की ओर से जा’री बया’न में कहा गया है कि अब वो व’क्त आ चुका है जब लोगों महा’मारी से पू’री तरह से ब’चाव के लिए अपने घरों में भी मा’स्क पहनना चाहिए। खास तौ’र से तब जब आ’पके घर में बु’जुर्ग साथ रह रहे हों।

हेल्थ क्षे’त्र से जुड़े जान’कारों का भी यही मानना है कि वाय’रस को फैलने से रोकने के लिए अब एह’तियात के तौ’र पर उ’ठाए जाने वाले कदमों का दा’यरा और बढ़ा’ने की जरू’रत है। क्योंकि लोगों की बिना व’जह की अफरात’फरी से कोवि’ड की महामा’री तेजी से फैल रही है और लाभ की बजाए जो’खिम उ’ठाना पड़ रहा है। स्वास्थ से जु’ड़े लोगों ने घर में मा’स्क और सो’शल डिस्टेंसिं’ग का पा’लन करने की वज’ह और इसके उल्लघं’न के दुष्प्रभा’व से भी आगा’ह किया है।

अब सभी के मन में ये भी सवा’ल आता है कि आ’खिर स्वा’स्थ्य अधि’कारियों ने घर पर मा’स्क पहनने के लिए क्यों कहा? तो बता दें कि सर’कार की ओर की गई इस अ’पील का एक’मात्र ही ल’क्ष्य है को’रोना की ट्रांसमि’शन चे’न को ब्रे’क करना। कम्युनि’टी हे’ल्थ डिपा’र्टमेंट द्वा’रा किए गए स्ट’डी से पता चला है कि पिछ’ले साल 56 फी’सदी लोगों ने अपने परि’वार के लोगों को संक्र’मित किया था।

यह बी’मारी मु’ख्य रूप से संक्र’मित व्यक्ति से निकलने वाली श्वस’न बूं’दों के माध्य’म से दू’सरों लोगों में फैलती है। जब कोई संक्र’मित व्यक्ति खां’सता है, छींकता है, बातचीत करता है, चिल्ला’ता है, या फिर गाता तो उससे निक’ली श्वसन’ बूंदें हवा में घुल जाती हैं। ऐसे में यह Aerosol के जरिए स्व’स्थ्य लोगों के मुं’ह और नाक में प्र’वेश कर जाता है। यही व’जह है कि अब घर में भी आपको 6 फीट दू’री रखने के साथ-साथ मा’स्क पह’नना जरूरी है।