Categories
Other

दिल्ली में खुला पहला Garbage Cafe, ‘कचरे’ के बदले मिलेगा भरपेट खाना

अगर आप दिल्ली के रहते वाले हैं और आपके घर में या आसपास प्लास्टिक का कचरा होता है तो आप इस कचरे के बदले में बेहतर ब्रेकफास्ट और लंच कर सकते हैं, जी हाँ दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत नजफगढ़ जोन में ऐसी अनोखी मुहिम शुरू की है जिसके तहत एक किलो प्लास्टिक कचरे के बदले लंच व डिनर और ढ़ाई सौ ग्राम प्लास्टिक कचरे के बदले ब्रेकफास्ट की सुविधा शुरू की है.

आपको बता दें कि नजफगढ़ जोन में एक योजना के तहत द्वारका के वर्धमान मॉल के एक रेस्टोरेंट में गारबेज कैफे की शुरूआत की गई है. इस कैफै पर लोगों को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर की सुविधाएं मिला करेगी, लेकिन दोस्तों यहां पर खाना खाने के लिए लोगों को प्लास्टिक का कचरा बदले में देना होगा. इस योजना के तहत लोग पानी की सिंगल यूज प्लास्टिक की बोतलें, प्लास्टिक कैन, कोल्ड ड्रिंक और प्लास्टिक का अन्य कचरा लेकर आएंगे उन लोगों की रेस्टोरेंट में विशेष मेहमान नवाजी की जाएंगी. 

दिल्ली में इस तरह का ये पहला गारबेज कैफे है, जिसमें प्लास्टिक कचरे के बदले भोजन दिया जाएगा. जिसके साथ ही इलाकों को प्लास्टिक का कचरा बीनने वाले लोगों के लिए भी यहां पर प्लास्टिक कचरे के बदले में भोजना की व्यवस्था है. इस निगम के तहत किसी भी तरह का एक किलो प्लास्टिक कचरा लेकर आने वाले लोगों को एक समय का लंच या डिनर दिया जाएगा. 

साथ ही अगर कोई 250 ग्राम प्लास्टिक कचरा लेकर आएगा तो वो रेस्टोरेंट में नाश्ता कर सकता है. सुबह, दोपहर और रात्रि तीनों समय लोगों के लिए ये गारबेज कैफे खुला करेगा. दिल्ली को प्लास्टिक के प्रदूषण से मुक्त बनाने के लिए ये नई पहल की गई है. एसडीएमसी की इस योजना के तहत कोशिश है कि ऐसे प्रयासों के जरिए इलाकों से प्लास्टिक के कचरे का एकत्रित करके उसका निस्तारण किया जाना आसान रहेगा. 

इतना ही नहीं दिल्ली के अन्य इलाकों में भी ये योजना को लागू करके लोगों को गारबेज कैफे की सुविधा दी जा सकती है. हालांकि नजफगढ़ जोन के अन्य वार्डों में भी ये योजना जल्द ही लागू हो सकती है. गारबेज कैफे का उद्देश्य लोगों को प्लास्टिक कचरे के निष्पादन के बारे में जागरूक करना है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.