Categories
Other

जब सालों से बंद इस वे’श्या’लय को 2006 में खोला गया तो सामने आए नज़ारे ने कर दिया लोगों को हैरान !

वैश्यावृति दुनिया का सबसे पुराना पेशा है लेकिन इस पेशे के बारे में खुल कर बात करने से लोग अक्सर परहेज करते हैं. कई देशों में ये कानूनी है और यौनकर्मी अन्य किसी भी पेशे की तरह सरकार को टैक्स भी चुकाते हैं.

वहीं बात करें भारत की तो यहां देह व्यापार गैरकानूनी नहीं है लेकिन दलाली करना, चकला चलाना और सार्वजनिक जगहों पर ग्राहक ढूंढना अपराध है. वैश्यावृति के लिए मशहूर एशिया के अधिकतर देशों, जैसे थाईलैंड और फिलीपींस में यौनकर्म गैरकानूनी है।

दोस्तों आज से करीब 2000 साल पहले यानि 79 ईस्वी में पश्चिमी इटली का प्राचीन शहर,’Pompeii’ Mount Vesuvius के एक विस्फोटक से दफन हो गया था. 1748 में हुई खुदाई के दौरान ये पूरा शहर पाया गया.  इसके साथ ही शहर के निवासियों की निजी संपत्ती भी पाई गई  थी.

जब वेश्यालय खुला तो इस वेश्यालय से कई पॉर्नोग्रफ़िक पेंटिंग्स भी पाई गई हैं, जिससे पता चलता है कि उस वक्त POMPEII में देहव्यापार किस स्तर का होता था L रिर्सच में पाया गया है कि POMPEII में देहव्यापार गैरकानूनी नहीं था, लेकिन फ़िर भी कई वेश्याएं सेक्स गुलाम की तरह रखी जाती थी

कहा ये भी जाता है दोस्तों कि उस वक्त पुरुष जितनी चाहे, उतनी औरतों के साथ सेक्स कर सकते थे, ​लेकिन शादी शुदा महिलाएं सिर्फ़ अपने पति के साथ ही संबंध बनाती थी.

दुनिया की महान संस्कृतियों में से एक हिन्दू और ग्रीक सभ्यता में सेक्स को ले कर कई बातें कही जाती हैं. दोस्तों आपको बता दें कि हिन्दू धर्म में जहां ‘रति’ को सेक्स की देवी माना जाता है, वहीं ग्रीक सभ्यता में ‘ऐफ्रोडाइट’ को ये पदवी हासिल है. पर इन सब के अलावा वेश्यावृति भी एक ऐसी चीज़ थी, जिसे दुनिया की कई बड़ी संस्कृतियों में आस्था और सम्मान की नज़रों से देखा जाता था.

आज हम दोस्तों आपको कुछ ऐसे प्राचीन तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ये साबित करते हैं कि प्राचीन युग के समाज में वेश्यावृति का स्थान काफ़ी पवित्र था

धर्म और धार्मिक गतिविधियों के नाम पर की जाने वाली कामुक गतिविधियां पवित्र वेश्यावृति के अंतर्गत आती थी. विद्वानों का कहना है कि इस तरह की गतिविधियों में धन का आदान-प्रदान नहीं होता था.

भारत के टॉप 10 रेड लाइट एरिया जहाँ रोटी के लिए बिकती है देह दोस्तों अब इसे विडंबना कहें कि दुर्भाग्य कि आज भी देश में कई ऐसे इलाके हैं, जहां लड़कियां ऐसा करने को मजबूर हैं. देखिए भारत के 10 ऐसे रेड लाइट एरिया, जिनकी एशिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में चर्चा होती है.

1.जीबी रोड, दिल्‍ली

2.सोनागाछी, कोलकाता

3.रेशमपुरा, ग्वालियर

4.कमाठीपुरा, मुंबई

5.मीर गंज, इलाहाबाद

6.शिवदासपुर, वाराणसी

7.बुधवार पेठ, पुणे

8.गंगा-जमुना, नागपुर

9.चतुरभुजस्‍थान, मुजफ्फरपुर

10.मेरठ, कबाड़ी बाजार



Leave a Reply

Your email address will not be published.