Categories
Other

यहां ब्रेड से भी सस्ती बि’क रही है लड़’कियां, जगह जानकर हैरान रह जाएंगे

दक्षिण अफ्रीका के अंगोला में लड़’कियां अपने आपको चं’द रुप’यों के लिए खुद को बे’च रही हैं ताकि अपने और अपने परिवार के लिए कुछ खाने का इंतजाम कर सकें. आपको बता दें कि देश के दक्षिणी हिस्से पिछले चार दशकों से सबसे ज्यादा सूखे को झेल रहे है. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार दक्षिणी अफ्रीकी देशों में साढ़े चार करोड़ लोगों को पर्याप्त खाना भी नहीं मिल पा रहा है. उसका कहना है कि लगातार सूखे, बाढ़ और आर्थिक अव्यवस्था के कारण “एक खामोश विप’दा” का साया गहराता जा रहा है.

वर्ल्ड विजन का ये भी कहना है कि अत्यधिक निराशा के बीच अंगोला और जिम्बाब्वे में ऐसी लड़’कियों की संख्या बढ़ रही है जिन्हें पेट भरने के लिए अपने शरीर को बे’च’ने के सिवाय कोई और विकल्प नजर नहीं आता है. वहीं अंगोला में वर्ल्ड विजन के आपात सेवाओं के निदेशक रोबर्ट बुल्टेन का कहना हैं कि किसी ल’ड़की को एक बार सेक्स करने के लिए 500 क्वांजा यानी एक डॉलर मिलता है. इतने में एक किलो बीन्स या दो किलो मक्का खरी’दा जा सकता है. लेकिन कई बार उन्हें सिर्फ 200 क्वां’जा भी मिलते हैं.

बुल्टेन ने आगे कहा कि पिछले एक साल में कई चीजों के दाम लगभग दोगुने हो गए हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि अगली फसल जून में आएगी. ऐसे में भुखमरी से हालात और बदतर हो सकते हैं. वहीं राहत कर्मी का कहना हैं कि कई लड़’कियों को परिवार का पेट पालने के लिए पढ़ाई भी बीच में छोड़नी पड़ रही है. वर्ल्ड विजन के बुल्टेन कहते हैं कि संकट की वजह से बलात्कार और बाल विवाह के मामले भी बढ़ रहे हैं. उनका कहना है कि पानी लेने के लिए दूर जाने वाली या फिर जंगलों में काम करने वाली लड़कियों की सुरक्षा खास तौर से खतरे में है.